यूपीआई अब लंका और मॉरीशस में भी, आज पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे लॉन्च

मुंबई-भारत के यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी (Unified Payment Interface) दुनियाभर में फेमस हुआ है। सिंगापुर, यूएई, नेपाल, भूटान और फ्रांस में यूपीआई सेवाएं पहले से ही एक्टिव हैं। अब श्रीलंका और मॉरीशस में यूपीआई लॉन्च होने जा रहा है। इससे उन भारतीयों को फायदा होगा जो श्रीलंका और मॉरीशस की यात्रा करेंगे। वहीं इन देशों के नागरिक जब भारत आएंगे तो उन्हें भी काफी सहूलियत मिलेगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार यानी 12 फरवरी को श्रीलंका और मॉरीशस में यूपीआई की शुरुआत करने वाले हैं। पीएम मोदी (PM Modi) दोपहर एक बजे दोनों देशों के लिए इन सर्विसेज की शुरुआत करेंगे। इस दौरान श्रीलंका के प्रेसिडेंट रानिल विक्रमसिंघे और मॉरीशस के पीएम प्रविंद जुगनाथ भी मौजूद होंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़ेंगे।

हाल ही में फ्रांस की राजधानी पेरिस में स्थित एफिल टावर पर भी यूपीआई की सर्विस शुरू की गई थी। फ्रांस इस सेवा को धीरे-धीरे पूरे देश में लागू करने वाला है। इन दोनों देशों में भी यूपीआई (UPI) और रुपे कनेक्टिविटी (RuPay Connectivity) मिल जाएगी। इसे यूपीआई को ग्लोबल बनाने की दिशा में बड़ा कदम माना जा रहा है।

विदेश मंत्रालय के मुताबिक, इस लॉन्च के बाद यूपीआई सर्विस श्रीलंका और मॉरीशस में शुरू हो जाएगी. इस सेवा के जरिए इन दोनों देशों में जाने वाले भारतीय पर्यटक और भारत आने मॉरीशस के नागरिक भी फायदे में रहेंगे। मॉरीशस के लिए रुपे कनेक्टिविटी भी शुरू की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *