टाटा मोटर्स की टियागो और टिगोर सीएनजी में लॉन्च हुईं, सबसे सस्ती कार

मुंबई- टाटा मोटर्स ने अपनी एंट्री लेवल हैचबैक टियागो और सिडान टिगोर को CNG फ्यूल ऑप्शन और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ लॉन्च कर दिया है। ये दोनों भारत की पहली ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाली CNG कार कार हैं और ट्विन सिलेंडर टेक्नोलॉजी से लैस हैं।

इसके अलावा दोनों गाड़ियों के डिजाइन और अन्य फीचर में कोई बदलाव नहीं किया गया है। टाटा मोटर्स का दावा है कि दोनों कार ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ CNG मोड में 28.06 km/Kg का माइलेज देगी। पेट्रोल मोट में 20 Kmpl का माइलेज मिलेगा। टियागो कार का मुकाबला मारुति सेलेरियो, मारुति वैगनआर, और सिट्रोएन सी3 से है, वहीं टिगोर का मुकाबला मारुति डिजायर, होंडा अमेज और हुंडई ऑरा से है।

ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाली टियागो CNG चार वैरिएंट में अवेलेबल है। दिल्ली में इसकी एक्स शोरूम कीमत 7.89 लाख रुपए से शुरू है, जो 8.89 लाख रुपए तक जाती है। वहीं, ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाली टिगोर दो वैरिएंट में अवेलेबल है। दिल्ली में इसकी एक्स-शोरूम कीमत 8.84 लाख रुपए से शुरू है जो 9.54 लाख रुपए तक जाती है।

टियागो के लिए टॉरनेडो ब्लू, टियागो NRG के लिए ग्रासलैंड बेज और टिगोर के लिए मेट्योर ब्रॉन्ज जैसे नए कलर ऑप्शन इन मॉडलों की अपील को बढ़ाते हैं। टियागो iCNG और टिगोर iCNG के AMT वैरिएंट की बुकिंग चालू है। इच्छुक ग्राहक इन दोनों को ऑनलाइन और डीलरशिप पर 21,000 रुपए का टोकन अमाउंट देकर बुक करवा सकते हैं।

टाटा मोटर्स ने दोनों कारों में गैस लीक डिटेक्ट करने का सेफ्टी फीचर दिया है। कार में CNG लीकेज होने पर लीक डिटेक्शन टेक्नोलॉजी गाड़ी को खुद-ब-खुद CNG से पेट्रोल मोड पर शिफ्ट कर देती है। ये टेक्नोलॉजी ड्राइवर को गैस लीक के बारे में अलर्ट भी करती है।

इसके अलावा फ्यूल भरते समय कार को बंद रखने के लिए एक माइक्रो स्विच दिया गया है। ये स्विच फ्यूल लिड (ढक्कन) खुलते ही इग्निशन बंद कर देता है। यह कार को तब तक स्टार्ट नहीं होने देता, जब तक फ्यूल लिड सुरक्षित रूप से बंद न हो जाए। ये इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर ‘क्लोज फ्यूल लिड’ का अलर्ट भी देता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *