एलआईसी की इस नई स्कीम में बीमा कवर के साथ बचत का भी है ऑफर

मुंबई- लाइफ इंश्‍योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (LIC) ने नई स्‍कीम लॉन्‍च की है। यह यूनिट-लिंक्‍ड इंश्‍योरेंस प्‍लान (ULIP) है। इसका नाम इंडेक्‍स प्‍लस है। यह नॉन-पार्टिसिपेटिंग, रेगुलर प्रीमियम और इंडिविजुअल इंश्‍योरेंस प्‍लान है। इस प्‍लान में आपको पॉलिसी की अवधि के दौरान बीमा कवर के साथ बचत की भी पेशकश की जाती है।

नॉन पार्टिसिपेटिंग पॉलिसी उन्‍हें कहते हैं जिनमें बीमा कंपनी के मुनाफे में हिस्सा नहीं मिलता है। इसका मतलब है कि आपको पॉलिसी के साथ कोई बोनस या डिविडेंड नहीं मिलेगा। एलआईसी इंडेक्स प्लस की पूरी पॉलिसी अवधि में जीवन बीमा कवर मिलता है। पॉलिसी ब्रोशर के अनुसार, अगर पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसीधारक की मौत हो जाती है तो नॉमिनी को सम अश्योर्ड का पेमेंट किया जाता है। पॉलिसी में मैच्योरिटी बेनिफिट का भी लाभ मिलता है।

अगर पॉलिसीहोल्डर पॉलिसी अवधि तक जीवित रहता है तो उसे पॉलिसी के अंत में इकट्ठा किए गए फंड का भुगतान किया जाता है। इस योजना में आपका फंड यूनिटों में निवेश किया जाता है जो शेयर बाजार के प्रदर्शन से जुड़ा होगा। स्‍कीम में आपको गारंटीड रिटर्न मिलता है, जो पॉलिसी के नियमों और शर्तों के तहत है। पॉलिसी में 5 साल की लॉक-इन अवधि है। इसके बाद ही आप यूनिटों को हिस्‍सों में निकाल सकते हैं।

इंडेक्‍स प्‍लस पॉलिसी के कुछ फायदों की बात करें तो इसमें कम प्रीमियम लगता है। इस प्‍लान का प्रीमियम अन्य ULIP स्‍कीमों की तुलना में कम है। आपको इस योजना में गारंटीड रिटर्न मिलता है, जो आपको निश्चित इनकम का सोर्स देता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *