सारथी के जरिये अब किसानों को सरकारी बीमा उत्पादों की मिलेगी जानकारी

मुंबई- प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना सहित सरकारी बीमा योजनाओं की जानकारी अब सारथी पोर्टल पर मिलेगी। चरणबद्ध तरीके से आगे चलकर इसमें बीमा उत्पादों को बेचा जाएगा। साथ ही, पोर्टल और हेल्पलाइन के जरिये किसान अपनी शिकायत भी दर्ज करा सकेंगे।

कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने बृहस्पतिवार को सारथी पोर्टल लॉन्च किया। पहले चरण में व्यक्तिगत दुर्घटना, दूसरे चरण में स्वास्थ्य, दुकान और घर का बीमा और तीसरे चरण में ट्रैक्टर, दोपहिया वाहन, पशुधन और गैर-पीएमएफबीवाई बीमा उत्पाद शामिल होंगे। दूसरी पहल के तहत कृषि रक्षक पोर्टल और हेल्पलाइन को शुरू किया गया है। यह एक सुविधा प्रदाता के रूप में काम करेगी, जो बीमित किसान और बीमा कंपनियों, बैंकरों, सामान्य सेवा केंद्रों (सीएससी) और सरकारों के बीच के अंतर को पाटने का काम करेगी।

चौहान ने कहा, किसान अपनी शिकायत पोर्टल पर या हेल्पलाइन के माध्यम से दर्ज कर सकते हैं। इसे बीमा कंपनियों को भेजा जाएगा। किसानों की शिकायतों का समाधान सुनिश्चित करने के लिए केंद्र मध्यस्थ होगा। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई) के शिकायत निवारण तंत्र को मजबूत करने के लिए कृषि रक्षक पोर्टल के अलावा हेल्पलाइन नंबर 14447 पर संपर्क कर सकते हैं।

पीएमएफबीवाई के सीईओ ने कहा कि यह पोर्टल किसानों के लिए एक डिजिटल बीमा यात्रा की पेशकश करेगा। यह पोर्टल बीमा उत्पादों को देखने, खरीदने और उनका लाभ उठाने के लिए एकल-खिड़की प्लेटफॉर्म के रूप में होगा। इस पर डिजिटल भुगतान विकल्प और प्रीमियम संग्रह, ट्रैकिंग और समाधान के अलावा ग्राहकों के लिए इंटरफेस की भी सुविधा होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *