एसबीआई के शेयरों में जबरदस्त तेजी, मार्केट कैप 6 लाख करोड़ के पार

मुंबई- स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के शेयरों की शानदार परफॉर्मेंस देखने को मिली। इसके शेयर करीब-करीब एक साल के भीतर ही इंट्रा डे ट्रेड के दौरान 52 सप्ताह का रिकॉर्ड तोड़ दिए। BSE पर बैंक के शेयरों में 3.78 फीसदी तो NSE पर 4.19 फीसदी का शानदार उछाल देखने को मिला।

बुधवार को 52 सप्ताह का रिकॉर्ड तोड़ते हुए SBI के शेयर BSE 677.50 और NSE पर 677.95 के लेवर पर पहुंच गए। शेयरों में दमदार उछाल की वजह से ही सरकारी फर्म यानी SBI का बाजार मूल्यांकन भी बढ़ गया। BSE पर SBI का मार्केट कैप 6.02 लाख करोड़ पर पहुंच गया।

पिछले दो कारोबारी दिनों में से मीडियम टर्म में मजबूत ग्रोथ आउटलुक की वजह से SBI के शेयरों में करीब 4 फीसदी की उछाल दर्ज किया गया। हालांकि सरकारी इंश्योरेंस फर्म LIC का मार्केट कैप (mcap) अभी भी सबसे ज्यादा है।

दिलचस्प बात यह है कि LIC के शेयर भी 52 सप्ताह के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए इंट्रा-डे ट्रेड के दौरान 1,050.50 के लेवल पर ट्रेड करने लगे थे। बता दें कि BSE पर LIC का MCap आज 6.60 लाख करोड़ रुपये दर्ज किया गया। SBI की स्थिर मार्जिन और एसेट क्वालिटी के साथ बिजनेस में ग्रोथ होने की उम्मीद है। जिसकी वजह से बैंक को मुनाफा कमाने में भी मदद मिलेगी।

वित्त वर्ष 24 की दिसंबर तिमाही यानी FY24Q3 में बैंक का नेट मुनाफा सालाना आधार पर (YoY) 35 फीसदी गिरकर 9,164 करोड़ रुपये हो गया। जबकि, पिछले साल की समान तिमाही (FY23Q3) में बैंक का नेट मुनाफा (net profit) 14,205 करोड़ रुपये रहा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *