फिर से बैंकिंग संकट की आशंका, अमेरिका में यह बैंक डूबने की कगार पर

मुंबई-अमेरिका में एक बार फिर बैंकिंग संकट सिर उठाने लगा है। 11 महीने पहले देश में कई बैंक डूब गए थे। इनमें सिग्नेचर बैंक भी शामिल था। इस बैंक को खरीदने वाला न्यूयॉर्क कम्युनिटी बैंक भी अब डूबने के कगार पर पहुंच गया है। मूडीज ने बैंक की क्रेडिट रेटिंग डाउनग्रेड कर दी है। गुरुवार को कंपनी के शेयरों में 31 परसेंट गिरावट आई।

पिछले एक महीने में इस बैंक के शेयर की कीमत में करीब 70 परसेंट गिरावट आई है। एक जनवरी के बाद से इसका मार्केट कैप सात अरब डॉलर से अधिक गिर गया है और यह 1997 के बाद अपने सबसे निचले स्तर पर ट्रेड कर रहा है। अच्छी बात यह है कि इसका 60 फीसदी एसेट्स एफडीआईसी इंश्योरेंस में कवर्ड है। सिलिकॉन वैली बैंक के मामले में यह 10 फीसदी था।

न्यूयॉर्क कम्युनिटी बैंक ने पिछले हफ्ते चौंकाने वाली घोषणा की थी। उसका कहना था कि उसे कमर्शियल रियल एस्टेट मार्केट में घाटा हुआ है। मूडीज का कहना है कि बैंक कई तरह की चुनौतियों से जूझ रहा है और उसके लिए कर्ज का भुगतान मुश्किल हो सकता है। कंपनी को साथ ही लिक्विडिटी की समस्या से भी जूझना पड़ सकता है।

बैंक का एक तिहाई डिपॉजिट इंश्योरेंस के दायरे में नहीं है। अगर डिपॉजिटर्स का भरोसा डगमगाता है तो बैंक को फंडिंग और लिक्विडिटी का दबाव झेलना पड़ सकता है। अमेरिका का ट्रेजरी सेक्रेटरी जैनेट येलन ने कहा कि सरकार की बैंकिंग संकट पर नजर है और रेगुलेटर्स रियल एस्टेट लोन के जोखिम को मैनेज करने के लिए काम कर रहे हैं।

अमेरिका में पिछले साल दो बैंक डूब गए था और एक बैंक डूबने के कगार पर पहुंच गया था। यह अमेरिका में एसेट्स के हिसाब से 2008 के बाद सबसे बड़ा बैंकिंग संकट था। साल 2008 में अमेरिका में 25 बैंक डूबे थे जिनका कंबाइंड एसेट 374 अरब डॉलर था।

पिछले साल सिलिकॉन वैली बैंक (Silicon Valley Bank) और सिग्नेचर बैंक (Signature Bank) डूबे थे जिनका कंबाइंड एसेट 319 अरब डॉलर था। साथ ही फर्स्ट रिपब्लिक बैंक (First Republic Bank) भी डूबने के कगार पर पहुंच गया था। साल 2022 में अमेरिकी बैंकों को 620 अरब डॉलर का नुकसान हुआ था। महंगाई पर काबू करने के लिए अमेरिकी फेड रिजर्व जिस तरह ब्याज दरों को बढ़ाया था, उससे बैंकों की हालत खस्ता हो गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *