आज से यह तीन आईपीओ खुलेंगे, इन पर दांव लगाने का मौका, यह है भाव

मुंबई- आज से तीन कंपनियों राशि पेरिफेरल्स (Rashi Peripherals), जन स्मॉल फाइनेंस बैंक (Jana Small Finance Bank) और कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक (Capital Small Finance Bank) के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) दस्तक देने वाले हैं। इन तीनों कंपनियों का IPO नौ फरवरी को बंद होगा। तीनों कंपनियां करीब 1,700 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बना रही हैं।

2024 में IPO मार्केट को लेकर मजबूती का नजरिया अपनाया हुआ है। कंपनियों को तरलता से भरपूर इक्विटी बाजार से लाभ होने की उम्मीद है। सूचना और संचार प्रौद्योगिकी उत्पाद वितरक राशि पेरिफेरल्स का IPO पूरी तरह से 600 करोड़ रुपये के नए इक्विटी शेयरों वाला है। इसके लिए प्राइस बैंड 295-311 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है। 

खुदरा निवेशकों के पास एक लॉट के हिसाब से न्यूनतम 48 शेयरों के लिए बोली लगाने का विकल्प होता है, और वह अधिकतम 13 लॉट के लिए बोली लगा सकते हैं। खुदरा निवेशकों के लिए आवश्यक न्यूनतम निवेश 14,160 रुपये होगा। कंपनी ने इश्यू का 50 फीसदी योग्य संस्थागत खरीदारों (QIB) के लिए, 35 फीसदी खुदरा निवेशकों के लिए और 15 फीसदी NII निवेशकों के लिए आरक्षित किया है।

जन स्मॉल फाइनेंस बैंक के IPO में 462 करोड़ रुपये की प्राथमिक शेयर बिक्री और शेष 108 करोड़ रुपये की बिक्री पेशकश (OFS) शामिल है। इसके 570 करोड़ रुपये के IPO के लिए प्राइस बैंड 393-414 रुपये तय किया गया है। इश्यू का 35 फीसदी से कम हिस्सा खुदरा निवेशकों के लिए और कम से कम 15 फीसदी NII निवेशकों के लिए आरक्षित है।

जना स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड एक गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (NBFC) है जो मुख्य रूप से MSME लोन, किफायती होम लोन, NBFC को टर्म लोन, दोपहिया वाहन लोन और गोल्ड लोन प्रदान करने में लगी हुई है। कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक का IPO 523 करोड़ रुपये का है, जिसमें 450 करोड़ रुपये के नए शेयर और 73 करोड़ रुपये की बिक्री पेशकश (OFS) शामिल है।

बैंक ने IPO के लिए प्राइस बैंड 445-468 रुपये प्रति शेयर तय किया है। कंपनी ने QIB के लिए इश्यू का 50 फीसदी, खुदरा निवेशकों के लिए 35 फीसदी और NII के लिए 15 फीसदी हिस्सेदारी आरक्षित किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *