टीसीएस 15 लाख करोड़ की टाटा की पहली कंपनी, समूह का मार्केट कैप 30 लाख करोड़

मुंबई- देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) का शेयर कल मार्केट खुलते ही चार परसेंट उछल गया। कंपनी ने सोमवार को कहा कि उसे ग्लोबल असिसटेंस एंड ट्रेवल इंश्योरेंस कंपनी Europ Assistance से बड़ी डील मिली है। हालांकि इस डील की रकम का खुलासा नहीं किया गया है। इसी के साथ टाटा ग्रुप का टोटल मार्केट कैपिटलाइजेशन 30 लाख करोड़ के पार निकल गया है।

शुरुआती कारोबार में कंपनी का शेयर चार फीसदी तेजी के साथ 4,135.9 रुपये के ऑल-टाइम हाई लेवल पर पहुंच गया। इसके साथ ही कंपनी का मार्केट कैप पहली बार 15 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंच गया। टीसीएस देश की दूसरी सबसे वैल्यूएबल कंपनी है। मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की कंपनी

रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) देश की सबसे मूल्यवान कंपनी है। इसका मार्केट कैपिटलाइजेशन 19.34 लाख करोड़ रुपये है। रिलायंस के शेयर का 52 हफ्ते का उच्चतम स्तर 2,950 रुपये है। कंपनी का शेयर दो फरवरी को इस स्तर पर पहुंचा था। दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनियों की लिस्ट में रिलायंस 45वें और टीसीएस 67वें स्थान पर है।

डील के मुताबिक टीसीएस यूरोप और दूसरे देशों में अपने डिलीवरी सेंटर्स की संख्या बढ़ाएगी और यूरोप असिस्टेंस को एंड-टु-एंड एंटरप्राइज आईटी अप्लिकेशन सर्विसेज देगी। चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में कंपनी का शुद्ध लाभ पिछले साल के मुकाबले दो फीसदी बढ़कर 11,058 करोड़ रुपये रहा और रेवेन्यू चार फीसदी बढ़कर 60,583 करोड़ रुपये रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *