यह 12 एप्स हैं भारी खतरनाक, डाउनलोड करते ही बैंक अकाउंट होगा खाली

मुंबई- गूगल प्ले स्टोर पर लाखों की संख्या में ऐप्स मौजूद है, लेकिन इसमें से कई सारे ऐप्स इस्तेमाल के लिए खतरनाक होते हैं। ऐसे में गूगल समय-समय पर ऐसे ऐप्स की पहचान करके उसे रिमूव करता रहता है। दरअसल गूगल ने एक प्रोग्राम शुरू किया है, जिसे गूगल प्ले प्रोटेक्ट नाम दिया गया है। इसके तहत 12 खतरनाक ऐप्स की पहचान की गई है।

रिपोर्ट के मुताबिक 12 ऐप्स ऐसे हैं जिसमें रिमोट एक्सेस ट्रोजन की पहचान की गई है। इसे vauraSPY नाम दिया गया है। इस ऐप का इस्तेमाल जासूसी के लिए किया जा रहा है। यह ऐप्स यूजर्स के कॉन्टैक्ट, मैसेज, फाइल, डिवाइस लोकेशन का एक्सेस हासिल कर लेते हैं।

इन एप में Rafaqat, Privee Talk, MeetMe, Lets’s Chat, Quick Chat, Chit Chat, Hello Chat, YahooTalk, TiTalk, Nidus, Glowchat और WaveChat आदि हैं। वैसे तो गूगल प्ले स्टोर से इन ऐप्स को हटा दिया गया है। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि अगर आपके फोन में ये ऐप्स मौजूद हैं, तो उन्हें तुरंत फोन से हटा दें।

ऐप्स को इंस्टॉल करने से पहले उसके परमिशन पर ध्यान दें। मतलब वो कौन से परमिशन को एक्सेस कर रहा है, उस पर ध्यान दें। इसके बाद रिव्यू को चेक करें। अगर पॉजिटिव रिव्यू हैं, तभी ऐप्स को डाउनलोड करें। किसी भी ऐप्स को कितने ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है, उस पर भी ध्यान देना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *