786 रुपये का शेयर अब आ गया है 1.17 रुपये पर, लगातार अपर सर्किट में

मुंबई- अनिल अंबानी (Anil Ambani) की दिवालिया कंपनी रिलांयस कम्युनिकेशंस का शेयर (Reliance Communications share) फिर से रफ्तार पकड़ रहा है। बीते कुछ दिनों से शेयर में अच्छी तेजी दिख रही है। बीते हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन यह बीएसई पर 5 फीसदी के अपर सर्किट के साथ 1.47 रुपये पर बंद हुआ था। इस शेयर का 52 हफ्ते का उच्च स्तर 3.19 रुपये और निम्न स्तर 1.17 रुपये है। कंपनी का मार्केट कैप 406 करोड़ रुपये है।

यह वही कंपनी है जिसके कुछ एसेट्स पर मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) ने दांव लगाया है। रिलायंस जियो ने अनिल अंबानी की रिलांयस इंफ्राटेल (Reliance Infratel) के मोबाइल टावर और फाइबर एसेट्स को खरीदने की घोषणा की है। इसके लिए मुकेश अंबानी की कंपनी ने एसबीआई के एस्क्रो खाते में 3720 करोड़ रुपये जमा कराए हैं। यही कारण है कि इस शेयर में अब रफ्तार देखी जा रही है। रिलायंस इंफ्राटेल, रिलायंस कम्युनिकेशंस की ही सब्सिडियरी है।

अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस कम्युनिकेशंस का शेयर साल 2007 में 786 रुपये तक पहुंच गया था। इसके बाद गिरता-गिरता यह शेयर 1 रुपये के करीब आ गया। इस बीच शेयर में कई उतार-चढ़ाव भी आए। इस साल भी यह शेयर करीब 25 फीसदी टूट गया है। वहीं, बीते एक साल के दौरान यह शेयर करीब 50 फीसदी टूट गया। हालांकि, पिछले कुछ दिनों से इस शेयर में अच्छी तेजी देखी जा रही है।

अनिल अंबानी की कंपनी आरकॉम इस समय दिवालिया प्रक्रिया से गुजर रही है। यह एक टेलिकॉम सेक्टर की कंपनी है। रिलायंस जियो के लॉन्च होने के बाद यह कंपनी प्राइस वॉर में फंस गई थी और भारी कर्ज में डूब गई। साल 2016 में मुकेश अंबानी ने रिलायंस जियो लॉन्च की थी। इस कंपनी ने फ्री डेटा की पेशकश कर टेलिकॉम सेक्टर में खलबली मचा दी थी।

आरकॉम का शेयर (RCom Share) जून 2006 से चढ़ना शुरु हुआ था। उस समय यह 225 रुपये पर था। दिसंबर 2006 तक यह शेयर 471 रुपये पर पहुंच गया। इसके बाद अक्टूबर 2007 में यह शेयर 786 रुपये पर पहुंचा। इसके बाद इसमें गिरावट आनी शुरु हुई और फरवरी 2009 में यह 160 रुपये पर आ गया। यहां से फिर शेयर में तेजी आई और मई 2009 में 306 रुपये पर पहुंच गया। इसके बाद इस शेयर में उतार-चढ़ान चलता रहा। गिरते-गिरते अप्रैल 2019 में यह शेयर 2 रुपये के करीब आ गया था। तब से इस शेयर में कोई बड़ा उछाल नहीं आया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *