भारत में पहली बार राजस्व में एपल पहले स्थान, बिक्री में सैमसंग शीर्ष पर

मुंबई- आईफोन निर्माता एपल भारत में राजस्व कमाने के मामले में 2023 में पहली बार शीर्ष पर पहुंची है। जबकि मोबाइल बिक्री के मामले में सैमसंग पहले स्थान पर रहा है। काउंटरपाइंट की रिपोर्ट के अनुसार, भारत का स्मार्टफोन निर्यात 2023 में 15.2 करोड़ यूनिट रहा। सैमसंग और चीनी मोबाइल फोन निर्माता वीवो और ओपो इसमें शीर्ष पर रहे हैं।

भारत से एपल ने एक करोड़ से ज्यादा मोबाइल फोन का निर्यात किया है। भारत में खुदरा स्टोर खोलने और नियमित प्रचार के कारण ऑफलाइन बिक्री भी इसकी अच्छी रही है। आर्थिक उथल-पुथल के कारण कम मांग के कारण कैलेंडर साल 2023 की पहली छमाही चुनौतीपूर्ण थी। 5जी अपग्रेड और उम्मीद से बेहतर त्योहारी बिक्री से साल की दूसरी छमाही में बाजार में सुधार शुरू हुआ।

चीनी कंपनी शाओमी की बाजार हिस्सेदारी दिसंबर तिमाही में घटकर 18.3 फीसदी रह गई है। विवो 17.3 फीसदी के साथ दूसरे स्थान पर है। सैमसंग 16.8 फीसदी के साथ तीसरे और रियल मी 11.5 फीसदी के साथ चौथे स्थान पर है। ओपो की हिस्सेदारी 9.5 फीसदी है। प्रीमियम सेगमेंट यानी 30 हजार रुपये से ज्यादा कीमत वाले मोबाइल फोन की वृद्धि दर सालाना आधार पर 64 फीसदी बढ़ी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *