इस महीने 11 दिन तक रहेंगे बैंक, 29 दिन के फरवरी में केवल 18 दिन काम

मुंबई- आज से फरवरी की शुरुआत हो गई है। अगर आपको इस महीने बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम निपटाना है तो ध्यान रखें कि बैंक में छुट्टियों की भरमार है। भारतीय रिजर्व बैंक ने फरवरी के बैंक अवकाश की लिस्ट जारी कर दी है। इस बार फरवरी 29 दिनों का है जिसमें से 11 दिन बैंकों में अवकाश रहने वाला है।

रिजर्व बैंक ग्राहकों की सुविधा के लिए पहले ही छुट्टियों की लिस्ट को जारी कर देता है। छुट्टियों की लिस्ट अलग-अलग राज्य के त्योहार और जयंती के हिसाब से बनाई जाती है। फरवरी में शनिवार, रविवार की छुट्टी के अलावा बसंत पंचमी, छत्रपति शिवाजी महाराज जयंती आदि के कारण कई अलग-अलग राज्यों में अवकाश रहने वाला है।

बैंक एक जरूरी वित्तीय संस्थान है। ऐसे में बैंकों में लंबे अवकाश के कारण कई बार कई जरूरी काम अटक जाते हैं। ऐसे में अगर आप पहले लिस्ट देखकर अपने काम की प्लानिंग कर लेंगे तो आपको बाद में परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

बदलते वक्त के साथ ही आजकल बैंकिंग सेवाएं भी बहुत बदल गई है. कई राज्यों में लगातार कई दिनों तक ब्रांच बंद होने के बावजूद भी ग्राहक 24 घंटे मोबाइल बैंकिंग, नेट बैंकिंग और यूपीआई के जरिए एक खाते से दूसरे खाते में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं. वहीं कैश विड्रॉल के लिए एटीएम का इस्तेमाल किया जा सकता है। छुटि्टयों के दिन की बात करें तो 4 फरवरी को रविवार, 10 फरवरी को दूसरा शनिवार, 11 फरवरी को रविवार, 14 फरवरी को बैंक बंद रहेंगे।

14 फरवरी को बसंत पंचमी के कारण अगरतला, भुवनेश्वर, कोलकाता में बैंक बंद रहेंगे। 15 फरवरी को इंफाल में, 18 फरवरी रविवार को पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे। 19 फरवरी को शिवाजी जयंती के कारण मुंबई में बैंक बंद रहेंगे। 20 फरवरी को आइजोल और ईटनागर में बैंक बंद रहेंगे। 24 फरवरी को दूसरा शनिवार, 25 फरवरी को रविवार और 26 फरवरी को ईटानगर में बैंक बंद रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *