इस सरकारी कंपनी के शेयर ने 9 महीने में एक लाख को बनाया 6 लाख रुपये

मुंबई-शेयर बाजार में इन दिनों सरकारी कंपनियों में जोरदार तेजी देखने को मिल रही है। रेलवे, पावर और डिफेंस सेक्टर से जुड़ी कई कंपनियां हैं जिन्होंने निवेशकों को मल्टीबैगर रिटर्न दिया है। सरकारी क्षेत्र की नॉन डिपॉजिट एनबीएफसी कंपनी आईएफसीआई लिमिटेड (IFCI Limited) ने इस दौरान 9 महीने में एक लाख के निवेश को 6 लाख बना दिया है।

आज से ठीक एक साल पहले 30 जनवरी 2023 को आईएफसीआई का स्टॉक 12.15 रुपये पर बंद हुआ था। इस बीच 28 मार्च 2023 को स्टॉक 9 रुपये के लेवल तक नीचे जा फिसला था। एक साल बाद 30 जनवरी 2024 को इस स्टॉक ने 63.85 रुपये के लाइफटाइम हाई को छूआ है। महज एक वर्ष में आईएफसीआई के शेयर ने निवेशकों को 425 फीसदी का मल्टीबैगर रिटर्न दिया है।

28 मार्च के निचले स्तर से देंखे तो जिन निवेशकों ने 9 रुपये के भाव पर आईएफसीआई का स्टॉक खरीदा है उन निवेशकों को स्टॉक ने 6 गुना से ज्यादा 609 फीसदी का रिटर्न अब तक दे चुका है। 24 साल पहले 2000 में आईएफसीआई स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट हुई थी। दिसंबर 2007 में स्टॉक ने 116 रुपये का हाई बनाया था। पर इसके बाद शेयर में लगातार गिरावट देखने को मिली थी।

लंबे समय से स्टॉक निवेशकों को निराश कर रहा था। लेकिन इतने वर्ष के खराब प्रदर्शन के बाद एक वर्ष में ही स्टॉक ने निवेशकों को उसकी भरपाई कर दी। 

आईएफसीआई अलग अलग इंडस्ट्रीज को कर्ज के माध्यम से वित्तीय मदद प्रदान करती है. कंपनी ने एयरपोर्ट, सड़क, टेलीकॉम, पावर, रियल एस्टेट, मैन्युफैक्चरिंग, सर्विसेज सेक्टर से जुड़ी कंपनियों को कर्ज उपलब्ध कराया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *