जियो ने सरकार से कहा, गरीबों को मिलने वाली 2जी और 3जी सेवा बंद हों

मुंबई- टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने सरकार को देश में 2G और 3G नेटवर्क सर्विसेज को बंद कर मौजूदा यूजर्स को 4G और 5G नेटवर्क पर शिफ्ट करने की सलाह दी है। कंपनी ने कहा कि इससे गैर जरूरी नेटवर्क कॉस्ट बचाई जा सकेगी। जियो ने सरकार से इसके लिए पॉलिसी बनाने के लिए भी कहा है।

हाल ही में, टेलीकॉम रेगुलरिटी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने ‘डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन थ्रू 5G इकोसिस्टम’ नाम से एक कंसल्टेशन पेपर जारी कर टेलिकॉम ऑपरेटर्स की सलाह मांगी थी। जियो और VI ने कहा है की 2G और 3G फास्ट नेटवर्क कनेक्टिवटी में बैरियर की तरह है, जो डिजिटल डिवाइडेंस बढ़ाते हैं और 5G इकोसिस्टम पर इम्पैक्ट डालते हैं। इसके साथ ही इन नेटवर्क्स को चलाने में गैर जरूरी कॉस्ट भी लगती है।

जियो ने TRAI को भेजे अपने जवाब में लिखा, ‘इसमें कोई संदेह नहीं है कि 5G नेटवर्क स्पीड और कनेक्टिविटी के मामले में बेहतर है। वोडाफोन-आइडिया ने अपने जवाब में कहा कि देश में लोगों का एक बड़ा हिस्सा अब भी 2G का उपयोग कर रहा है। कनेक्टिविटी की उपलब्धता के बावजूद 4G और 5G तक पहुंचने में सक्षम नहीं है।

जियो और एयरटेल दोनों टेलीकॉम कंपनियां लगभग एक साल से अनलिमिटेड डेटा प्लान के साथ 4G के रेट्स पर 5G सर्विसेज दे रही हैं। मौजूदा सब्सक्राइबर्स को 5G पर अपग्रेड करवाने के लिए 4G रेट पर ये सर्विस दी जा रहीं हैं। ऐस में कंपनियों के 5G प्लान 4G की तुलना में 5-10% तक महंगे हो सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *