आईएमएफ ने अगले वित्त वर्ष के लिए भारत की जीडीपी का अनुमान बढ़ाया

मुंबई- अंतरिम बजट से पहले इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड (IMF) ने वित्त-वर्ष 2024-25 और वित्त वर्ष 2025-26 के लिए भारत की GDP ग्रोथ का अनुमान 0.20% बढ़ाकर 6.5% कर दिया है। वहीं वित्त वर्ष 2023-24 के लिए GDP अनुमान 6.7% बताया है।

हालांकि 2024-25 का IMF का यह अनुमान भारत के वित्त मंत्रालय के अनुमान से 0.50% कम है। एक दिन पहले मंत्रालय ने ‘द इंडियन इकोनॉमी: ए रिव्यू’ नाम की एक रिपोर्ट जारी की थी, जिसमें बताया गया था कि भारत की GDP अगले साल 7% रह सकती है।

IMF ने अपनी वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक रिपोर्ट में कहा कि भारत में विकास दर 2024 और 2025 दोनों में मजबूत रहने का अनुमान है। यह बढ़ती डोमेस्टिक डिमांड को दर्शाता है। IMF के चीफ इकोनॉमिस्ट पियरे-ओलिवियर गौरींचस ने कहा, ‘बादल छंटने लगे हैं। ग्लोबल इकोनॉमी धीरे-धीरे सॉफ्ट लैंडिंग की तरफ बढ़ रही है। महंगाई में गिरावट आ रही है और ग्रोथ बढ़ रही है।

इससे पहले 29 जनवरी को भारत के वित्त मंत्रालय ने रिपोर्ट जारी की थी। उसे मुख्य आर्थिक सलाहकार वी अनंत नागेश्वरन की टीम ने तैयार किया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि मजबूत घरेलू मांग ने पिछले 3 साल में इकोनॉमी को 7% से ज्यादा की विकास दर पर पहुंचा दिया है।

पिछले 10 सालों में सरकार की ओर से उठाए गए कदमों के कारण निजी खपत और निवेश में मजबूती आई है। मैन्युफैक्चरिंग को बूस्ट देने के लिए उठाए गए कदम और इन्फ्रास्ट्रक्चर में इन्वेस्टमेंट से सप्लाई साइड भी मजबूत हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *