यह औरत तलाक लेकर बनी दुनिया की सबसे अमीर महिला,अरबों का दान की

मुंबई- दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के फाउंडर और दुनिया के दूसरे सबसे बड़े रईस जेफ बेजोस की पूर्व पत्नी मैकेंजी स्कॉट एक बार फिर सुर्खियों में हैं। उन्होंने पिछले साल कुल करीब 83,121 करोड़ रुपये के शेयर बेचे। स्कॉट ने साल 2019 में बेजोस को तलाक दिया था और उनके हिस्से में अमेजन की चार फीसदी हिस्सेदारी यानी 1.97 करोड़ शेयर आए थे।

बेजोस की पत्नी को तीन लाख करोड़ रुपए से अधिक के शेयर मिले थे। इससे वह एक झटके में दुनिया की सबसे अमीर महिला बन गई थीं। हालांकि तबसे वह ऐमजॉन के करोड़ों शेयर बेच चुकी हैं लेकिन आज भी वह दुनिया के टॉप अमीरों में शामिल है। स्कॉट की नेटवर्थ 37.6 अरब डॉलर है और वह दुनिया की पांचवीं सबसे अमीर महिला हैं।

जेफ बेजोस और मैकेंजी स्कॉट की मुलाकात साल 1992 में एक जॉब इंटरव्यू के दौरान हुई थी। इसके एक साल बाद साल 1993 में जेफ और मैकेंजी ने शादी रचा ली थी। शादी के एक साल बाद यानी 1994 में बेजोस ने ऐमजॉन कंपनी की शुरूआत की थी। अमेजन की पहली कर्मचारी मैकेंजी ही थी। शुरुआत में कंपनी पुरानी किताबों की ही बिक्री करती थी। जुलाई 1995 में इसकी वेबसाइट भी आ गई और फिर उसने पीछे मुड़कर नहीं देखा।

साल 1997 के आखिर तक कंपनी के पास 150 से ज्यादा देशों में 15 लाख से ज्यादा ग्राहक थे। आज ऐमजॉन का बिजनस पूरी दुनिया में फैला है। इसका मार्केट कैप 1.644 ट्रिलियन डॉलर है और यह दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी कंपनी है। साल 2019 में बेजोस और स्कॉट का तलाक हो गया। मैकेंजी के पास तलाक के बाद बेजोस के बराबर नेटवर्थ पाने का मौका था। दरअसल, वॉशिंगटन के कानून के मुताबिक शादी के बाद अर्जित की गई संपत्ति तलाक के समय पति-पत्नी में बराबर बांटी जाती है। अगर ऐसा होता तो स्कॉट के पास आज करीब 184 अरब डॉलर होते। लेकिन उन्होंने चार फीसदी हिस्सेदारी लेकर बेजोस से किनारा कर लिया।

बेजोस 184 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के दूसरे सबसे बड़े रईस हैं। स्कॉट ने तलाक के बाद ऐमजॉन के करोड़ों शेयर बेच दिए हैं। स्कॉट चैरिटी यानी दान के लिए भी जानी जाती हैं। कोरोना काल में उन्होंने काफी दान किया था। साथ ही कई मौकों पर वह कह चुकी हैं कि कभी दान देने से पीछे नहीं हटेंगी। स्कॉट के पास आलीशान घर और कई लग्जरी कारें भी हैं। उन्हें अक्सर कई महंगी कारों से सफर करते हुए भी देखा गया है। साल 2019 में मैकेंजी ने अपनी अधिकांश दौलत दान में दे देंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *