इस हफ्ते 6 नए आईपीओ खुलेंगे, 10 आईपीओ के शेयरों की लिस्टिंग भी होगी

मुंबई- आईपीओ मार्केट में अगले हफ्ते काफी धूमधड़ाका होने जा रहा है। बीएलएस ई-सर्विसेज समेत छह नए इश्यू बाजार में दस्तक देंगे जबकि 10 आईपीओ की लिस्टिंग होगी। एसएमई सेगमेंट में पांच कंपनियां अगले हफ्ते आईपीओ लाने की तैयारी में हैं।

अभी कम से कम 25 कंपनियों के ड्राफ्ट ऑफर डॉक्युमेंट्स मार्केट रेगुलेटर सेबी (SEBI) के पास पड़े हैं। करीब 30 कंपनियों को आईपीओ लाने के लिए हरी झंडी मिल चुकी है। इनके जरिए 30,000 करोड़ रुपये से अधिक जुटाने की योजना है। इस बीच करीब 40 कंपनियों ने अपने ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्ट्स मंजूरी के लिए दाखिल किए हैं।

अगले हफ्ते मेनबोर्ड सेगमेंट में केवल एक कंपनी आईपीओ ला रही है। बीएलएस ई-सर्विसेज का आईपीओ 30 जनवरी को सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगा और एक फरवरी को बंद होगा। यह आईपीओ पूरी तरह फ्रेश इक्विटी इश्यू है जिसमें 2.3 करोड़ शेयर जारी किए जाएंगे। कंपनी ने इसके लिए प्राइसबैंड 129-135 रुपये रखा है।

एक लॉट में 108 शेयर हैं। इसका 75 फीसदी हिस्सा क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स के लिए, रिटेल निवेशकों के लिए 10 परसेंट और नॉन-इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स के लिए 10 परसेंट रिजर्व रखा गया है। कंपनी का कहना है कि इस इश्यू से जुटाई जाने वाली रकम से वह अपने टेक्नोलॉजी इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करेगी।

बीएलएस ई-सर्विसेज बीएलएस इंटरनेशनल की सब्सिडियरी है। यह कंपनी सरकार और सर्विस पार्टनर्स द्वारा दी जाने वाली विभिन्न सर्विसेज के एक्सेस के लिए पोर्टल चलाती है। कंपनी इस पोर्टल के जरिए एंड-टु-एंड इंटिग्रेटेड सॉल्यूशंस मुहैया कराती है।

एसएमई सेगमेंट में इस हफ्ते पांच कंपनियों के आईपीओ आ रहे हैं। इनमें मयंक कैटल, हर्षदीप हॉर्टिको, बवेजा स्टूडियोज, गैबरियल पेट स्ट्रैप्स और मेगाथर्म इंडक्शन शामिल हैं। गैबरियल पैट स्ट्रैप्स का इश्यू 31 जनवरी को खुलेगा जबकि बाकी चार इश्यू 30 जनवरी को खुलेंगे। इनमें बावेजा स्टूडियो का इश्यू सबसे बड़ा है। 97 करोड़ रुपये के इस इश्यू में 54 लाख शेयर जारी किए जाएंगे। इसका प्राइस बैंड 180 रुपये तय किया गया है।

मेगाथर्म का आईपीओ 54 करोड़ रुपये का है जबकि हॉर्टिको और मयंक कैटल की 19 करोड़ रुपये जुटाने की योजना है। इसी तरह नोवा एग्रीटेक और ईपैक ड्यूरेबल्स अगले हफ्ते अपने आईपीओ की लिस्टिंग की तैयारी में है। ईपैक ड्यूरेबल्स की लिस्टिंग 30 जनवरी को होगी जबकि नोवा एग्रीटेक 31 जनवरी को शेयर बाजार में डेब्यू करेगी। ईपैक ड्यूरेबल्स का आईपीओ 16.7 गुना सब्सक्राइब हुआ था जबकि नोवा एग्रीटेक को 109 गुना बोलियां मिली थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *