सुरक्षा कारणों पर डीजीसीए ने एअर इंडिया पर लगाया 1.10 करोड़ का जुर्माना 

मुंबई- विमानन नियामक DGCA ने एयर इंडिया (Air India) पर बड़ी कार्रवाई करते हुए 1.10 करोड़ रुपये का जुर्माना ठोका है। बता दें कि यह कार्रवाई सुरक्षा नियमों के उल्लघंन को लेकर की गई है। 

नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने कुछ लंबे मार्गों पर संचालित उड़ानों के संबंध में सुरक्षा मानकों के उल्लंघन के लिए एयरलाइन एयर इंडिया पर 1.10 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। नियामक ने एक एयरलाइन कर्मचारी से स्वैच्छिक सुरक्षा रिपोर्ट प्राप्त करने के बाद विस्तृत जांच की। इसमें कुछ लंबी दूरी के महत्वपूर्ण मार्गों पर Air India द्वारा संचालित उड़ानों में सुरक्षा उल्लंघन का आरोप लगाया गया था। 

डीजीसीए ने कहा कि चूंकि जांच में प्रथम दृष्टया एयरलाइन द्वारा गैर-अनुपालन का पता चला। इसके बाद एयर इंडिया को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था। सुरक्षा रिपोर्ट Air India द्वारा संचालित पट्टे पर दिए गए विमानों से संबंधित है। डीजीसीए ने बयान में कहा, “चूंकि पट्टे पर दिए गए विमानों का परिचालन नियामक/ओईएम प्रदर्शन सीमाओं के अनुरूप नहीं था, इसलिए डीजीसीए ने एयर इंडिया पर 1.10 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है।” 

इससे पहले नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो ने पिछले सप्ताह हवाईअड्डे के टरमैक पर यात्रियों के खाना खाने की घटना पर इंडिगो (Indigo) और मुंबई हवाईअड्डा संचालक एमआईएएल पर कुल 1.80 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया था। ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी (बीसीएएस) के आदेश के मुताबिक, इंडिगो पर 1.20 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया जबकि एमआईएएल पर 60 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *