रेलवे शेयरों की 14 फीसदी तक पिटाई, पिछले हफ्ते 58 पर्सेंट तक बढ़ गए थे 

मुंबई-रेलवे शेयर लगातार कई दिन से सरपट भाग रहे थे लेकिन कल उनकी रैली थम गई। शेयर बाजार की भारी गिरावट में रेलवे पीएसयू स्टॉक की तेजी रुक गई और ये गिरावट के दायरे में जा गिरे। प्रॉफिट बुकिंग या मुनाफावसूली के चलते पांच प्रमुख रेलवे शेयरों ने जोरदार बिकवाली दिखी और ये 7 फीसदी से 14 फीसदी तक की गिरावट के साथ बंद हुए। 

रेल विकास निगम यानी आईआरएफसी, इरकॉन इंटरनेशनल, आईआरसीटीसी और रेलटेल कॉरपोरेशन के शेयरों की जमकर पिटाई हुई। पिछले हफ्ते बाजार में गिरावट के बावजूद इन पांच रेलवे पीएसयू स्टॉक्स ने 58 फीसदी का उछाल दिखाया था। एक फरवरी को आने वाले बजट में केंद्र सरकार की ओर से रेलवे के इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के लिए बड़ा निवेश जारी करने की उम्मीद बनी हुई है। इन शेयरों में ये तेजी इसी कारण दिखी है. इसके अलावा तीसरी तिमाही में रेलवे कंपनियों के नतीजे भी अच्छे रहने की उम्मीद है जिससे इनमें तेजी के ट्रेड को सपोर्ट मिला है। 

इरकॉन इंटरनेशनल का शेयर सबसे ज्यादा 13.53 फीसदी की गिरावट के साथ 230.95 रुपये पर बंद हुआ है। पिछले हफ्ते में इसमें 37 फीसदी की शानदार रैली दर्ज की गई थी. आज की भारी गिरावट के बाद भी इरकॉन का शेयर जनवरी के महीने में अब तक 38.62 फीसदी का रिटर्न दे चुका है। 

रेलटेल कॉरपोरेशन का शेयर 12.61 फीसदी टूटकर बंद हुआ है और 388 रुपये पर क्लोज हुआ. इस महीने ये शेयर 18 फीसदी का रिटर्न दे चुका है। रेल विकास निगम लि का शेयर 10 फीसदी फिसलकर बंद हुआ है और 288.50 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुआ। पिछले हफ्ते शेयर 204.25 रुपये प्रति शेयर से बढ़कर 320 रुपये प्रति शेयर पर आ गया था और इसने 57.61 फीसदी का रिटर्न दिया था। 

आईआरएफसी का शेयर करीब 8 फीसदी टूटकर 162 रुपये पर बंद हुआ। पिछले कुछ महीने में यह शेयर चार गुना से ज्यादा बढ़ चुका है। इसने पिछले हफ्ते 55.42 फीसदी का जोरदार रिटर्न दिया है। आईआरसीटीसी के शेयर ने 8.28 फीसदी की गिरावट दिखाई और ये 942 रुपये पर बंद हुआ है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *