मारुति की एसयूवी ब्रेजा अब हाइब्रिड में भी, 11 लाख रुपये है इसकी कीमत  

मुंबई- मारुति सुजुकी ने अपनी सबसे पॉपुलर कॉम्पेक्ट SUV ब्रेजा को माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नीक के साथ मैनुअल ट्रासंमिशन मॉडल को फिर से रीलॉन्च किया है। हालांकि, ये ऑप्शन ब्रेजा के टॉप-स्पेक ZXI और ZXI+ मैनुअल वैरिएंट में ही मिलेगा। 

कंपनी ने पिछले साल जुलाई में मारुति ने ब्रेजा के मैनुअल वैरिएंट से माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नीक को हटा दिया था। अब इसे फिर से पेश किया गया है। यह टेक्नीक VXI ऑटोमेटिक, ZXI ऑटोमेटिक और ZXI+ ऑटोमेटिक वैरिएंट पर पहले से अवेलेबल है। 

हाइब्रिड टेक्नीक से लैस मैनुअल ZXI वैरिएंट की कीमत 11.05 लाख रुपए और ZXI+ की 12.48 लाख रुपए (कीमतें, एक्स-शोरूम) है। भारत में इसका मुकाबला टोयोटो अर्बन क्रूजर, टाटा नेक्सॉन, किआ सोनेट, हुंडई वेन्यू, महिंद्रा XUV300, निसान मैग्नाइट और रेनो काइगर से है। 

ब्रेजा S-CNG में पेट्रोल वैरिएंट की तरह ही K-सीरीज का 1.5 लीटर डुअल जेट, डुअल VVT बाई-फ्यूल इंजन दिया गया है। ये इंजन पेट्रोल मोड पर 100.6 PS का मैक्सिमम पावर और 136.5Nm का टॉर्क जनरेट करता है। 

वहीं, सीएनजी मोड पर 87.7 PS की पावर और 121.5 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमेटिक (AMT) गियरबॉक्स के साथ ट्यून किया गया है। 

कंपनी का दावा है कि टॉप-स्पेक ब्रेजा के ZXI और ZXI+ मैनुअल वैरिएंट का माइलेज 17.38 kmpl से बढ़कर 19.89 kmpl हो गया है। खास बात यह है कि जुलाई-2023 में इसे डिस्कंटीन्यू करने से पहले कार 20.5kmpl का माइलेज देती थी।

ब्रेजा ऑटोमैटिक में 19.8kpl का ARAI-सर्टिफाइड माइलेज मिलता है। ब्रेजा CNG के साथ भी आती है, जिसमें 25.51 kmpl का माइलेज मिलता है। हालांकि इस एडिशन में माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नीक या ऑटोमेटिक का ऑप्शन नहीं मिलता है। 

इस एसयूवी में नया डिजाइन किया गया ग्रिल, ट्विन C-आकार के LED DRL हैं। वहीं नए ऑल-LED हेडलैंप, स्किड प्लेट के साथ अपडेटेड फ्रंट और रियर बंपर, नए ड्यूल-टोन अलॉय व्हील और LED टेललैंप भी हैं। कार स्प्लेंडिड सिल्वर, सिजलिंग रेड, एक्ज्यूबेरेंट ब्लू, पियर्ल आर्कटिक वाइट और मेग्मा ग्रे कलर ऑप्शन के साथ आती है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *