इरेडा के शेयर ने महज दो माह में एक लाख रुपये को बनाया 3.65 लाख रुपये 

मुंबई- स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टिंग के महज दो महीने केभीतर ही रिन्यूएबल एनर्जी क्षेत्र से जुड़ी सरकारी एनबीएफसी कंपनी इरेडा के स्टॉक ने अपने निवेशकों को 365 फीसदी का मल्टीबैगर रिटर्न दिया है। इरेडा 32 रुपये के इश्यू प्राइस पर नवंबर 2023 में आईपीओ लेकर आई थी और 29 नवंबर को स्टॉक स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट हुआ था। लेकिन इरेडा का शेयर शनिवार 20 जनवरी 2024 को अपने आईपीओ प्राइस से 117 रुपये ऊपर 148.85 रुपये पर बंद हुआ है।  

दो महीने में इरेडा के स्टॉक की चाल पर नजर डालें तो 2024 में ही स्टॉक में 45 फीसदी का उछाल आ चुका है। जबकि एक हफ्ते में स्टॉक में 34 फीसदी की तेजी आई है और एक महीने में स्टॉक 42 फीसदी चढ़ा है। लिस्टिंग की तारीख से लेकर अब तक स्टॉक 365 फीसदी चढ़ चुका है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में राम लला के प्राण प्रतिष्ठा करने के बाद एलान किया कि उनकी सरकार 1 करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर लगाने के लक्ष्य के साथ प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना को लॉन्च करेगी। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट किया कि, अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर मेरा ये संकल्प और प्रशस्त हुआ कि भारतवासियों के घर की छत पर उनका अपना सोलर रूफ टॉप सिस्टम हो।  

अयोध्या से लौटने के बाद मैंने पहला निर्णय लिया है कि हमारी सरकार 1 करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर लगाने के लक्ष्य के साथ प्रधानमंत्री सूर्योदय योजन प्रारंभ करेगी. इससे गरीब और मध्यम वर्ग का बिजली बिल तो कम होगा ही, साथ ही भारत ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर भी बनेगा। हाल ही में इरेडा ने पीएम-कुसुम स्कीम, रूफटॉप सोलर और दूसरे बी2सी सेक्टर्स को लोन देने के लिए रिटेल डिविजन तैयार किया है।  

इरेडा के रिटेल डिविजन ने कुसुम-बी स्कीम के तहत 58 करोड़ के लोन को मंजूरी भी दी है। ये माना जा रहा कि मोदी सरकार के 1 करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर लगाने की योजना का फायदा इरेडा को हो सकता है। 

जिन निवेशकों को इरेडा के शेयर आईपीओ में मिले उन्हें छप्परफाड़ रिटर्न निवेश पर मिला है। इरेडा का मार्केट कैप 40 हजार करोड़ रुपये का पार जा पहुंचा है। इरेडा ने तीसरी तिमाही में शानदार नतीजे भी घोषित किए हैं. तीसरी तिमाही में रेवेन्यू 1253.20 करोड़ रुपये रहा है जो बीते साल के समान तिमाही में 869 करोड़ रुपये रहा था। तो मुनाफा 67 फीसदी के उछाल के साथ 335.54 करोड़ रुपये रहा है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *