अयोध्या राम मंदिर परिसर के सुरक्षा की जिम्मेदारी भाजपा नेता की कंपनी को 

मुंबई- अयोध्या में नव-निर्मित राम मंदिर में कल ही प्राण प्रतिष्ठा समारोह का आयोजन किया जा रहा है। इससे पहले मंदिर परिसर की सुरक्षा की जिम्मेदारी सिक्योरिटी, फेसिलिटी मैनेजमेंट और कैश लॉजिस्टिक कंपनी एसआईएस (SIS) को सौंपी गई है। इस बात की घोषणा खुद कंपनी के मैनेजिंग डाइरेक्टर ऋतुराज सिन्हा ने की है। इस खबर के बाहर आते ही कंपनी के शेयर रॉकेट हो गए। शनिवार बीएसई में इसके शेयर 10 फीसदी से भी ज्यादा चढ़ते हुए 52 हफ्ते के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए। 

एसआईएस की तरफ से यहां जारी एक बयान में बताया गया कि राम मंदिर ट्रस्ट अयोध्या ने एसआईएस को ऑफिशियल प्राइवेट सिक्योरिटी प्रोवाइडर के रूप में नियुक्त किया है। हालांकि जब वहां मंदिर का निर्माण शुरू हुआ था, तभी से कंपनी के सिक्योरिटी गार्ड वहां तैनात थे। मतलब कि वहां मई 2022 से कंपनी के जवान सुरक्षा व्यवस्था संभाले हुए हैं। लेकिन इस बात की औपचारिक घोषणा अभी की गई है। 

सिक्योरिटी गार्ड का आमतौर पर मतलब लगाया जाता है सिर्फ मैनपावर से। लेकिन अयोध्या में एसआईएस ने लेटेस्ट टेक्नोलोजी का उपयोग करने की योजना तैयार की है। कंपनी से मिली जानकारी के अनुसार उसने मंदिर परिसर में और उसके आसपास सुरक्षा जनशक्ति की तैनाती के अलावा, भीड़ प्रबंधन में शामिल कर्मियों के लिए बॉडी कैमरे, सीसीटीवी वीडियो के लिए एआई सहित श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ तकनीक भी तैनात की है।  

इसमें अपनी सहयोगी कंपनी StaqU का भी साथ लिया गया है। तभी तो वहां सीसीटीवी वीडियो एनालिटिक्स में एआई का उपयोग हो रहा है। इसी के साथ वहां कस्टमाइज्ड ट्रेनिंग डिलीवरी के लिए एमट्रेनर वैन (MTrainer vans) भी तैनात किये गए हैं। इसके साथ ही MySIS ऐप से भी इसकी जानकारी ली जा सकेगी। 

एसआईएस के मैनेजिंग डाइरेक्टर ऋतुराज सिन्हा का कहना है कि राम मंदिर की सुरक्षा की जिम्मेदारी सौंपे जाने पर वह बेहद सम्मानित महसूस कर रहे हैं। उनकी टीम इस प्रतिष्ठित स्थल की सुरक्षा और पवित्रता सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षा के उच्चतम मानकों को बनाए रखने के लिए समर्पित है। यह सम्मानित अवसर सर्वोच्च सुरक्षा सेवाएं प्रदान करने की एसआईएस की प्रतिबद्धता को मजबूत करता है और महत्वपूर्ण सांस्कृतिक और धार्मिक संस्थानों की सुरक्षा के हमारे मिशन में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। 

एसआईएस का नेटवर्थ 1.4 बिलियन डॉलर का है। इस समय एसआईएस 2.85 लाख से अधिक कर्मचारी काम कर रहे हैं। देश की बात करें तो आज की तारीख में एसआईएस 650 जिलों में 400 से अधिक कार्यालयों के साथ निजी क्षेत्र के शीर्ष 10 नियोक्ताओं में से एक है। यह आस्ट्रेलिया की भी सबसे बड़ी सिक्योरिटी सॉल्यूशन कंपनी है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *