आईटी कंपनियों ने पिछले साल 2.60 लाख से अधिक को नौकरी से निकाला 

मुंबई- IT कंपनियों में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए 2024 पिछले साल से भी बुरा साबित हो सकता है। नया साल अभी शुरू हुआ है और पहले से ही, आर्थिक उथल-पुथल के कारण टेक कंपनियों ने छंटनी का क्रूर खेल शुरू कर दिया है। 2023 में 1,150 से अधिक IT कंपनियों ने सामूहिक रूप से 2,60,000 से अधिक लोगों को नौकरी से बाहर का रास्ता दिखा दिया था।

इस साल की शुरुआत में, Google, Amazon, Microsoft, Yahoo, Meta और Zoom जैसे टेक दिग्गजों ने बड़े पैमाने पर वर्कफोर्स में कटौती की है। कई सेक्टर के स्टार्टअप ने भी साल की पहली छमाही में कटौती की घोषणा कर दी है।

कई अर्थशास्त्रियों ने मंदी की आशंकाओं के प्रति आगाह किया है, इससे छंटनी को बल मिल रहा है। लेकिन IT सेक्टर में सुधार की गति धीमी रही है, जिसके परिणामस्वरूप टेक कंपनियां लगातार अपने वर्कफोर्स में कटौती कर रही हैं।

Frontdesk: ऑनलाइन रेंटल प्लेटफॉर्म फ्रंटडेस्क 2024 में छंटनी करने वाला पहला टेक स्टार्टअप बन गया, जब उसने अपने पूरे 200 लोगों को दो मिनट की गूगल कॉल में निकाल दिया।

Google: गूगल की मूल कंपनी अल्फाबेट अपनी डिजिटल सहायक, हार्डवेयर और इंजीनियरिंग टीमों में काम करने वाले सैकड़ों कर्मचारियों की छंटनी कर रहा है। गुरुवार को Google के CEO सुंदर पिचाई ने कहा कि उनकी कंपनी कर्मचारियों की पोस्ट में आने वाली कई लेयर्स को कम करने के लिए और छंटनी कर सकती है।

Google CEO ने नौकरी में छंटनी के बारे में अपने स्टाफ से कहा कि कंपनी एग्जिक्यूशन यानी काम को सफल बनाने की प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए और कुछ सेक्टर में और सुधार करने के लिए कुछ और छंटनी पर विचार कर रही है।  

Amazon Audible: ऑनलाइन ऑडियोबुक और पॉडकास्ट सेवा ऑडिबल अपने लगभग 5 प्रतिशत कर्मचारियों की छंटनी कर रही है। कर्मचारियों को दिए एक ज्ञापन में, ऑडिबल के सीईओ बॉब कैरिगन ने कहा कि कंपनी अच्छी स्थिति में है, लेकिन उसे “तेजी से चुनौतीपूर्ण परिदृश्य” का सामना करना पड़ रहा है। 

Amazon Prime Video: कंपनी ने एक आंतरिक नोट में कहा कि अमेजन अपने स्ट्रीमिंग और स्टूडियो ऑपरेशन में कई सौ कर्मचारियों की छंटनी करेगा। अमेरिका में प्राइम वीडियो और अमेजन एमजीएम स्टूडियो से बाहर निकलने का सामना कर रहे कर्मचारियों को जल्द ही सूचित किया जाएगा।

Amazon’s Twitch: स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म ट्विच अपने कर्मचारियों की संख्या में 35 प्रतिशत या लगभग 500 कर्मचारियों की कटौती करेगा। यूजर्स और रेवेन्यू ग्रोथ उम्मीदों के अनुरूप नहीं होने के बाद कंपनी ने मार्च 2023 में 400 से अधिक कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया था।

Discord: सोशल चैट और मैसेजिंग स्टार्टअप डिस्कॉर्ड ने 11 जनवरी को कर्मचारियों से कहा कि वह अपने कर्मचारियों में से 17 प्रतिशत की छंटनी करेगा। छंटनी से लगभग 170 नौकरियां प्रभावित होंगी। 

Unity Software: वीडियो गेम सॉफ्टवेयर प्रदाता यूनिटी सॉफ्टवेयर अपने वर्कफोर्स का लगभग 25 प्रतिशत या 1,800 नौकरियों में कटौती करेगा, कंपनी ने एक नियामक फाइलिंग में घोषणा की। 

Xerox: IT कंपनी जेरॉक्स ने 3 जनवरी को घोषणा की कि वह एक नई संगठनात्मक संरचना और संचालन मॉडल पेश करने के लिए अपने कर्मचारियों की संख्या में 15 प्रतिशत की कमी करेगी, इससे लगभग 3,000 कर्मचारियों की नौकरी जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *