अमेजन बेच रहा था श्री राम मंदिर अयोध्या प्रसाद, मिल गया सरकारी नोटिस 

मुंबई- ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म अमेजन की मुश्किलें बढ़ गई हैं। सेंट्रल कंज्यूमर प्रोटेक्शन अथॉरिटी (CCPA) ने अमेजन सेलर सर्विसेज को श्री राम मंदिर अयोध्या प्रसाद के नाम से www.amazon.in पर मिठाई बेचने को लेकर नोटिस जारी किया है। सीसीपीए ने श्री राम मंदिर अयोध्या प्रसाद के नाम से मिठाई बेचने के भ्रामक दावे को लेकर ये नोटिस अमेजन को थमाया है।

ट्रेंडर्स की संगठन कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (Confederation of All India Traders) ने अमेजन के खिलाफ शिकायत दर्ज कराते हुए कहा था अमेजन श्री राम मंदिर अयोध्या प्रसाद की आड़ में मिठाइयों की बिक्री से जुड़ी भ्रामक ट्रेड प्रैक्टिस में लगी है। कैट के इस शिकायत के बाद चीफ कमिश्नर रोहित कुमार सिंह की अध्यक्षता वाली सीसीपीए ने अमेजन को नोटिस जारी कर 7 दिनों के भीतर जवाब देने को कहा है। ऐसा नहीं करने पर कंज्यूमर प्रोटेक्शन एक्ट 2019 के तहत अमेजन के खिलाफ सीसीपीए कार्रवाई भी कर सकती है। 

कैट से शिकायत मिलने के बाद जांच में ये पाया गया कि अलग अलग मिठाइयां फूड प्रोडक्ट्स अमेजन ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर श्री राम मंदिर अयोध्या प्रसाद का दावा करते हुए बेची जा रही है। गलत जानकारियों के साथ उपभोक्ताओं को भ्रमित कर ऑनलाइन खाद्य उत्पाद को बेचना उपभोक्ता को गुमराह करता है। 

कंज्यूमर प्रोटेक्शन (ई-कॉमर्स) रुल्स 2020 के मुताबिक कोई भी ई-कॉमर्स कंपनी गलत ट्रेड प्रैक्टिस को नहीं अपनाएंगी। किसी भी प्रकार की भ्रामक विज्ञापन ये कंपनियां नहीं कर सकती हैं। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने अपने प्रेस रिलीज में अमेजन वेबसाइट के ऐसे चार लिंक भी शेयर किए हैं जिसपर श्री राम मंदिर अयोध्या प्रसाद के नाम से रघुपति घी लड्डू, खोया गोभी लड्डू, घी बूंदी लड्डू और देसी गाय के दूध का पेड़ा बेचा जा रहा है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *