आईपीओ सब्सक्रिप्शन को बढ़ा कर दिखाने वाले 3 मर्चेंट बैंकरों पर कार्रवाई 

मुंबई- भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (Sebi) को तीन मर्चेंट बैंकर के शेयर बिक्री के दौरान सब्सक्रिप्शन बढ़ा-चढ़ाकर पेश करने की गतिविधियों में शामिल होने का पता चला है। सेबी की चेयरपर्सन माधबी पुरी बुच ने शुक्रवार को कहा कि पूंजी बाजार नियामक को इस तरह की गतिविधियों का पता चला है। उन्होंने उनके खिलाफ कार्रवाई का आश्वासन भी दिया। 

यहां निवेश बैंकर के समूह की तरफ से आयोजित वार्षिक सम्मेलन में बुच ने कहा कि सेबी को ऐसे मामलों की भी जानकारी मिली है जहां कुछ निर्दोष लोगों के खातों का नियंत्रण लेकर शेयर बाजार में कारोबार किया जाता है। ये वे लोग होते हैं, जो नहीं चाहते कि उन्होंने जो कारोबार किया, उसका पता किसी को चले।

बुच ने कहा, अधिक संख्या में अभिदान का आभास देने के लिए आईपीओ आवेदन संख्या को बढ़ाने की प्रवृत्ति भी है। सेबी के पास इस बारे में आंकड़े तथा सबूत हैं। हम ऐसी गतिविधयों को देख रहे हैं। जिसमें मर्चेंट बैंकर शामिल पाए गए है। बार-बार ऐसी गड़बडी में नाम सामने आते हैं। इसलिए निवेशकों के हित में हमें नीति की समीक्षा के साथ-साथ प्रवर्तन कार्रवाई दोनों शुरू करने की जरूरत होगी। 

बुच की ओर से ये टिप्पणियां आईपीओ के लिए आवेदनों की संख्या में भारी उछाल के बीच आई हैं। कई कंपनियों के आईपीओ को लेकर निवेशकों की बहुत अधिक मांग देखी गयी है। अधिक आवेदन आने और निवेशकों की ज्यादा मांग से आम तौर पर संबंधित कंपनी का आईपीओ प्राइस बैंड के मुकाबले काफी बढ़त के साथ सूचीबद्ध होता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *