विदेश में भी कर सकेंगे यूपीआई से भुगतान, गूगल-एनपीसीआई का समझौता 

मुंबई- अब आप यूपीआई के जरिये विदेश में भी भुगतान कर सकेंगे। गूगल इंडिया डिजिटल सर्विसेज और भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम की सहयोगी कंपनी एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड (एनआईपीएल) ने यूपीआई भुगतान के लिए एक समझौता किया है। इसके तहत भारतीय यात्री अब अन्य देशों में गूगल पे के माध्यम से भुगतान कर सकेंगे। इस नए समझौते से नकदी ले जाने या अंतरराष्ट्रीय भुगतान गेटवे का सहारा लेने की जरूरत खत्म हो जाएगी।

गूगल पे ने बयान में कहा, समझौते के तीन प्रमुख उद्देश्य हैं। सबसे पहले यह भारत के बाहर यात्रियों के लिए यूपीआई भुगतान के उपयोग को व्यापक बनाना चाहता है, जिससे वे विदेश में आसानी से लेनदेन कर सकें। दूसरा, अन्य देशों में यूपीआई जैसी डिजिटल भुगतान प्रणाली स्थापित करने में सहायता करना है, जो निर्बाध वित्तीय लेनदेन के लिए एक मॉडल प्रदान करेगा। तीसरा, यूपीआई के बुनियादी ढांचे का उपयोग करके देशों के बीच पैसे भेजने की प्रक्रिया को आसान बनाने पर ध्यान केंद्रित करना है। इससे सीमा पार वित्तीय लेनदेन आसान हो जाएगा। 

एनआईपीएल के सीईओ रितेश शुक्ला ने कहा, यह रणनीतिक साझेदारी न केवल भारतीय यात्रियों के लिए विदेशी लेनदेन को सरल बनाएगी बल्कि हमें एक सफल डिजिटल भुगतान प्रणाली के संचालन के बारे में ज्ञान और विशेषज्ञता को अन्य देशों में विस्तारित करने में मदद करेगी। इस समझौते से यूपीआई की वैश्विक उपस्थिति मजबूत होगी। विदेशी व्यापारियों को उन भारतीय ग्राहकों तक पहुंच मिलेगी, जिन्हें अब डिजिटल भुगतान करने के लिए केवल विदेशी मुद्रा और/या, क्रेडिट या विदेशी मुद्रा कार्ड पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *