बढ़ती प्रतिस्पर्धा के बीच देश में 88 फीसदी पेशेवर इस साल बदलेंगे नौकरी 

मुंबई- बढ़ती प्रतिस्पर्धा के बीच देशभर के लगभग 88 फीसदी पेशेवर इस साल नौकरी बदलने पर विचार कर रहे हैं। लिंक्डइन की रिपोर्ट के अनुसार, चुनौतीपूर्ण आर्थिक माहौल में 42 फीसदी लोग नौकरी और जीवन के बीच संतुलन बनाने के लिए कंपनी बदल सकते हैं। जबकि 37 फीसदी कर्मचारी ज्यादा वेतन पाने के लिए नौकरी बदलना चाहते हैं। यह आंकड़ा पिछले साल की तुलना में चार फीसदी अधिक है। 

लिंक्डइन की यह रिपोर्ट 24 नवंबर से 12 दिसंबर, 2023 के बीच देशभर में 1097 पूर्णकालिक या अस्थायी रोजगार में लगे पेशेवरों के साथ एक शोध पर आधारित है। ये पेशेवर अपने करियर में नया रास्ता चुनना चाहते हैं। सर्वेक्षण में शामिल 10 में से आठ (79 फीसदी) पेशेवरों ने कहा कि वे अपनी मौजूदा भूमिका से अलग अवसर की तलाश में हैं। 72 फीसदी ने कहा कि उन्होंने नौकरी खोजने के अपने नजरिये को बदल दिया है। अब वे वीडियो और डिजिटल बायोडाटा जैसे नए प्रारूपों का इस्तेमाल कर रहे हैं। 

ज्यादातर पेशेवर कृत्रिम मेधा (एआई) का इस्तेमाल करने को भी इच्छुक हैं। लगभग 81 फीसदी पेशेवरों का कहना है कि एआई की मदद से उनकी नौकरी की तलाश अधिक प्रभावी और उत्पादक हो सकती है। रिपोर्ट में कहा गया है कि 79 फीसदी से अधिक पेशेवर लिंक्डइन पर ज्यादा सामग्री पोस्ट कर रहे हैं। 83 फीसदी अपने पेशेवर नेटवर्क को बढ़ाने में सक्रिय हो रहे हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *