डीमैट खातों की संख्या पहली बार 13.9 करोड़ के पार, जमकर खुल रहे खाते 

मुंबई- दलाल स्ट्रीट की जबरदस्त तेजी और और कई IPO की शानदार लिस्टिंग से शेयर बाजार में निवेशकों का भरोसा बढ़ता जा रहा है। इस कारण दिसंबर 2023 में डीमैट अकाउंट की संख्या में जबरदस्त बढ़त दर्ज की गई है। सिर्फ एक महीने में ही 42 लाख नए डीमैट अकाउंट खुलने का रिकॉर्ड बन गया है। 

दिसंबर 2023 में डीमैट अकाउंट की कुल संख्या बढ़कर 13.9 करोड़ हो गई, जबकि साल के आखिरी महीने में नए डीमैट अकाउंट की संख्या बढ़कर 42 लाख हो गई। वित्तवर्ष 2023 में औसतन हर महीने 21 लाख नए डीमैट अकाउंट खोले गए है। इस रिकॉर्ड 42 लाख डीमैट खातों को खोलने का कारण कुछ छुटने का डर (FOMO) है।  

बाजार रिकॉर्ड ऊंचाई पर कारोबार कर रहा है और तेजी व्यापक होने के कारण निवेशकों ने जबरदस्त लाभ कमाया है। नए निवेशक बाजार में तेजी की खबरें सुनकर लाभ कमाने के लिए शेयर बाजार की तरफ कदम बढ़ा रहे है। IPO मार्केट में उछाल भी इन निवेशकों को IPO में निवेश करने के लिए डीमैट अकाउंट खोलने के लिए प्रेरित कर रहा है. 

जेरोधा के ग्राहकों की संख्या 67 लाख हो गई। बाजार हिस्सेदारी 0.30 फीसदी घटकर 18.6% हो गई। एंजेल वन ने मासिक आधार पर 4.7 प्रतिशत की बढ़त के साथ अपने ग्राहकों की संख्या में 53 लाख की वृद्धि दर्ज की है। इसकी बाजार हिस्सेदारी में 14.8% की वृद्धि हुई। 

अपस्टॉक्स ने मासिक आधार पर 2.5 प्रतिशत की बढ़त के साथ अपने ग्राहकों की संख्या में 23 लाख की वृद्धि दर्ज की है। इसकी बाजार हिस्सेदारी मामूली गिरावट के साथ 6.3% हो गई। ग्रो ने अपने ग्राहकों की संख्या में 7.2 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 76 लाख की वृद्धि दर्ज की, साथ ही बाजार हिस्सेदारी में 21% की वृद्धि हुई। IIFL Sec ने अपने ग्राहकों की संख्या में 0.5 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 4 लाख की वृद्धि दर्ज की, जबकि बाजार हिस्सेदारी में 1.1 प्रतिशत की गिरावट आई। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *