यूट्यूब पर वीडियो देखने के लिए भी देना पड़ सकता है पैसा, यह है योजना 

मुंबई- Youtube समय के साथ बदलाव करता रहता है। अभी Youtube की तरफ से Ad Blockers के खिलाफ जंग की जा रही है। कंपनी ऐसे यूजर्स के लिए स्पीड कम करने जा रही है जो Ad Blocker का इस्तेमाल करते हैं। यानी अब आपको ऐड ब्लॉकर यूज करने का वीडियो की स्पीड स्लो मिलने वाली है। Youtube की तरफ से ये बदलाव पिछले साल से ही किए जा रहे हैं, लेकिन अब इन्हें लागू कर दिया गया है। 

कई यूजर्स को स्लो लोडिंग टाइम महसूस हो रहा है और उनके पास अब एक ही तरीका है या तो वह ऐड ब्लॉकर के लिए अलग से भुगतान करें या प्रीमियम प्लान खरीदें। Youtube की ऐड ब्लॉकिंग रणनीति घटते रेवेन्यू को देखते हुए ली गई है। क्योंकि यूजर्स ऐड ब्लॉक करते हैं तो इसका सीधा असर कमाई पर होता है। Youtube Views ऐड ब्लॉकिंग को टर्म्स ऑफ सर्विस का उल्लंघन माना जाता है। 

अगर कोई यूजर ऐड फ्री कंटेंट का आनंद उठाना चाहता है तो उसके लिए Youtube की तरफ से अलग से पेड प्रीमियम सर्विस दी जाती है। इसकी मदद से Youtube को काफी रेवेन्यू जनरेट होता है। लेकिन अब कई लोग थर्ड पार्ट ऐड ब्लॉकर का इस्तेमाल कर रहे हैं। अब कंपनी ने इससे निपटने के लिए अलग-अलग रणनीति पर काम करना शुरू कर दिया है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *