जियो-एयरटेल के 5जी के अनलिमिटेड डाटा होंगे खत्म, देना होगा ज्यादा पैसा 

मुंबई- 2024 में कुछ महीने बाद जियो और एयरटेल अनलिमिटेड 5G Data Plan को खत्म करने जा रही है। इसके साथ प्लान्स की कीमत भी 5-10% तक बढ़ाई जा सकती है। नई रिपोर्ट की मानें तो 4G टैरिफ की मदद से भी कंपनियां रेवेन्यू ग्रोथ बढ़ाने पर जोर दे रही हैं।  

अक्टूबर 2022 में जियो और एयरटेल ने 5G सर्विस लॉन्च की थी। इसके बाद से ही 4G इंटरनेट की कीमत में यूजर्स को 5G नेटवर्क दिया जा रहा है। लेकिन अब अनलिमिटेड 5G ऑफर बहुत जल्द खत्म होने वाला है। क्योंकि दोनों ही कंपनियां 5G सर्विस के प्लान्स में बदलाव करने पर विचार कर रही है।  

दोनों कंपनियां भारत में 5G को लेकर लगातार काम भी कर रही हैं। जियो और एयरटेल के 12.5 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं। 2024 में 5G यूजर्स की संख्या 2024 में 200 मिलियन पार कर सकती है। एयरटेल और जियो अपने 5G प्लान्स में 5-10 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी कर सकती है। मार्केट शेयर बढ़ाने के लिए 30-40% एडिशनल डेटा का ऑप्शन भी दिया जा सकता है। 

रिपोर्ट में यहां तक भी कहा गया है कि सितंबर 2024 में मोबाइल टेरिफ में 20 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की जा सकती है। दरअसल इससे कंपनियां RoCE में सुधार करना चाहती है। पिछली बार नवंबर 2021 में जियो, एयरटेल और वोडा ने अपने टेरिफ प्लान की कीमत में 19-25% की बढ़ोत्तरी की थी। हालांकि उसके बाद से कंपनियों ने अपने प्लान्स में कोई बदलाव नहीं किया है। अब एक बार फिर ये बदलाव होने जा रहे हैं।

जेफरीज के एक नोट का हवाला देते हुए कहा गया है कि एयरटेल और जियो मौजूदा 4G प्लान की तुलना में अपने 5G प्लान 5-10 फीसदी ज्यादा कीमत पर लॉन्च कर सकते हैं। दोनों कंपनियां मॉनिटाइजेशन, रेवेन्यू और मार्केट शेयर बढ़ाने के लिए 30-40 फीसदी अतिरिक्त डेटा की पेशकश कर सकते हैं। 

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि RoCE (रोजगार पूंजी पर रिटर्न) में सुधार के लिए 2024 की सितंबर तिमाही में मोबाइल टैरिफ में कम से कम 20 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है। टेलीकॉम कंपनियों के पास कीमतें बढ़ाने के लिए अभी भी पर्याप्त गुजाइंश है क्योंकि भारत में टेलीकॉम सर्विस टैरिफ अभी भी दुनिया में सबसे कम 2 डॉलर प्रति माह है। इसके अलावा, दो साल से अधिक समय हो गया है जब Jio, Vi और Airtel ने आखिरी बार नवंबर 2021 में अपने टैरिफ में 19-25 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *