यह सरकारी शेयर महज 6 महीने में एक लाख को बनाया 2.5 लाख रुपये  

मुंबई- सरकारी स्टॉक इंडियन रेलवे फाइनैंस कॉरपोरेशन (Indian Railway Finance Corporation- IRFC) के शेयर 52 सप्ताह का रिकॉर्ड तोड़ते हुए 113.50 रुपये पर पहुंच गए हैं। हालांकि बाद में कंपनी के शेयरों में मामूली गिरावट आई, मगर यह लगातार तेजी के साथ ट्रेड कर रहा है।  

BSE और NSE पर IRFC के कारोबार शुरू होने के पहले घंटे में कुल 9.28 करोड़ शेयरों की बिक्री हुई। पिछले 10 कारोबारी दिनों में, औसतन करीब 100 मिलियन यानी 10 करोड़ शेयरों का कारोबार हुआ। पिछले एक महीने का डेटा देखें को IRFC के शेयरों में 36 फीसदी का उछाल आया है। वहीं, पिछले 6 महीनों में इसके शेयरों ने शानदार परफॉर्मेंस दिखाते हुए 242 फीसदी का उछाल दर्ज किया। 

IRFC के शेयरों का असर इसके बाजार मूल्यांकन यानी मार्केट कैप पर भी देखने को मिला और यह 1.5 लाख करोड़ रुपये हो गया था। वर्तमान समय में इसका मार्केट कैप 1.48 लाख करोड़ के करीब है। 

IRFC को घरेलू और विदेशी पूंजी बाजारों से धन जुटाने के लिए भारतीय रेलवे (IR) की फंडिंग ब्रांच के रूप में स्थापित किया गया था। IRFC भारत सरकार के रेल मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण के तहत एक मिनीरत्न है। इसका उद्देश्य रेलवे के इंफ्रास्ट्रक्चर के विस्तार के लिए प्रतिस्पर्धी लागत पर पूंजी बाजार से रकम जुटाने के लिए देश की लीडिंग फाइनैंशियल सर्विस कंपनियों में से एक बनना है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *