मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक पर जाने के लिए महीने का 12,500 रुपये देना होगा टैक्स 

मुंबई- पर बना मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक (Mumbai Trans Harbour Link) बनकर तैयार है। उद्घाटन से ठीक एक दिन पहले महाराष्ट्र सरकार ने वन-वे टोल के प्रस्ताव को मंजूरी दे रही है। मुंबई और नवी मुंबई को जोड़ने वाले इस 22 किलोमीटर लंबे पुल पर अलग-अलग टोल देने पर कुल 500 रुपये का शुल्क देना होगा. अगर आने और जाने दोनों के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है तो इसके लिए 375 रुपये चुकाने होंगे। 

मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक के लिए यात्री अगर डेली पास लेते हैं तो उन्हें 625 रुपये और मासिक पास के लिए 12,500 रुपये का शुल्क देना होगा। महाराष्ट्र सरकार को उम्मीद है कि मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक पर हर दिन 70,000 से अधिक गाड़ियां गुजरेगी। ऐसे में हर दिन टोल के जरिए ये लिंक रोड 1.75 करोड़ रुपये की कमाई हासिल कर लेगा। 

मुंबई में बने बांद्रा-वर्ली सी लिंक के मुकाबले इस लिंक की लंबाई 4 गुना है और यह 21.8 किलोमीटर लंबा और छह लेन का है। इसमें से 16.5 किलोमीटर का हिस्सा समुद्र पर और 5.5 किलोमीटर का हिस्सा जमीन पर बना हुआ है। इस पुल का नाम देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर ‘अटल सेतु’ रखा गया है। यह पुल मुंबई को नवी मुंबई से जोड़ने का काम करेगा और दोनों के बीच की दूरी को केवल 20 मिनट में तय किया जा सकेगा। फिलहाल इसमें 2 घंटे से ज्यादा का वक्त लगता है। ऐसे में इस पुल के शुरू हो जाने से मुंबईकरों को भारी ट्रैफिक की समस्या से निजात मिलेगी। 

मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक (MTHL) के निर्माण में पूरे 18,000 करोड़ रुपये खर्च हो रहे है। पुल का निर्माण साल 2018 में शुरू हुआ था और इसे बनने में पूरे 4.5 साल का वक्त लगने वाला था। यानी हालांकि साल 2020 से 2021 तक कोरोना महामारी के संकटकाल के कारण इसे बनने में देरी हो गई थी।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *