इस कंपनी के शेयर की कीमत 21 रुपये से बढ़कर पहुंची 134 रुपये के पार 

मुंबई-पाइप फर्म इलेक्ट्रोस्टील कास्टिंग्स (Electrosteel Castings) के शेयरों ने पिछले 3 वर्षों में अपने निवेशकों को छप्पड़ फाड़ रिटर्न दिया है। ये स्टॉक जनवरी 2021 में 21.5 रुपये से बढ़कर अब लगभग 134 रुपये हो गया है। पिछले 3 वर्षों के दौरान इस शेयर का भाव लगभग 525 प्रतिशत बढ़ गया है। 

इसका मतलब है कि जनवरी 2021 में अगर इस पेनी स्टॉक में आपने 10,000 का निवेश किया होता तो यह इस साल बढ़कर 62,500 रुपये पर पहुंच गया होता। 

पिछले साल दिसंबर में 6 प्रतिशत की गिरावट के बाद स्टॉक जनवरी में अब तक 13 प्रतिशत से ज्यादा बढ़ चुका है। इससे पहले, यह पिछले साल अगस्त और नवंबर के बीच लगातार 4 महीनों तक हरे निशान में रहा था और इस दौरान इसमें 100 प्रतिशत की वृद्धि हुई। 

वहीं, साल 2023 में इस शेयर ने सात महीनों में पॉजिटिव रिटर्न दिया और 5 महीनों में यह लाल निशान में रहा। खास बात यह कि तेजी वाले 7 महीनों में से 6 महीनों इस कंपनी के शेयर ने डबल डिजिट में शानदार रिटर्न दिया। 

नवंबर 2023 के दौरान इलेक्ट्रोस्टील कास्टिंग्स के शेयर में सबसे ज्यादा तेजी आई और इस दौरान यह लगभग 39 प्रतिशत बढ़ गया। इसके बाद जून में शेयर में लगभग 28 प्रतिशत और मई में 23 प्रतिशत से ज्यादा की वृद्धि हुई। अक्टूबर, अगस्त, अप्रैल और सितंबर में भी यह 3.5 और 19 प्रतिशत के बीच ग्रीन निशान में था। 

इसके अलावा साल 2023 के पहले 3 महीनों में यह शेयर गिरावट में रहा और इस अवधि के दौरान इसमें 16 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट आई। जुलाई में भी इसमें करीब 2 फीसदी और दिसंबर में 6 फीसदी की गिरावट आई। 

इस बीच पिछले 1 साल में इलेक्ट्रोस्टील कास्टिंग्स के शेयर ने 242 फीसदी की छलांग लगाते हुए निवेशकों को छप्परफाड़ रिटर्न दिया है। बता दें कि कंपनी ने सितंबर तिमाही में 184.05 करोड़ का नेट प्रॉफिट कमाया था। इस दौरान कंपनी की कमाई में सालाना आधार पर 188 प्रतिशत का इजाफा हुआ था। 

Electrosteel Castings Limited भारत और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर डक्टाइल आयरन (डीआई) पाइप, डीआई फिटिंग और इससे जुड़े सामान समेत कास्ट आयरन (सीआई) पाइप बनाती और इनकी सप्लाई करती है। कंपनी मेटलर्जिकल कोक, सिंटर, सीमेंट, स्पंज आयरन, फेरो सिलिकॉन, पिग आयरन और सिलिको मैंगनीज फेरोलॉय भी प्रदान करता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *