राम मंदिर के उदघाटन से पहले ही इन कंपनियों के शेयरों में बेतहाशा बढ़त 

मुंबई-अयोध्या में 22 जनवरी को भव्य राम मंदिर का उद्घाटन होने जा रहा है। इसके लिए शहर में तैयारियां जोरों पर हैं। दुनियाभर के करोड़ों हिंदू इस मंदिर के दर्शनों के लिए आतुर हैं। माना जा रहा है कि 22 जनवरी को राम मंदिर के उद्घाटन के बाद रोजाना तीन लाख लोग अयोध्या पहुंच सकते हैं। इस बीच अयोध्या इन्वेस्टमेंट की नई थीम बन गया है।  

अयोध्या राम मंदिर उद्घाटन के कारण छह शेयरों पर सबसे ज्यादा फोकस है। हाल में इस शेयरों की कीमत में काफी तेजी आई है। इनमें होटल इंडस्ट्री, एयरलाइन और रेलवे से जुड़े स्टॉक शामिल हैं।

चेन्नई की कंपनी अपोलो सिंदूरी होटल्स को शेयरों में पिछले दो दिन में 32 फीसदी तेजी आई है। मंगलवार को यह एनएसई पर 1998 रुपये पर बंद हुआ। यह हॉस्पिटैलिटी सर्विस मैनेजमेंट और सपोर्ट सर्विसेज कंपनी अयोध्या के टेड़ी बाजार में मल्टी लेवल पार्किंग बना रही है। यह 3,000 वर्ग मीटर में फैली है और इसकी छत पर रेस्टोरेंट्स बनाए जा रहे हैं। इसमें एक बार में 1000 से ज्यादा श्रद्धालु आ सकते हैं। 

पर्यटन स्थलों में लग्जरी टेंट चलाने वाले कंपनी Praveg के शेयरों में पिछले तीन दिन में 47 फीसदी तेजी आई है। बीएसई पर यह मंगलवार को 1219.10 रुपये पर बंद हुआ। पिछले साल नवंबर में इस कंपनी ने अयोध्या के ब्रह्म कुंड में एक लग्जरी रेजॉर्ट खोला था। Praveg की अल्ट्रा लग्जरी टेंट सिटी में 30 टेंट और एक रेस्टोरेंट है। इस कंपनी को हाल ही में लक्षद्वीप में टेंट लगाने का ठेका मिला है।

मैपिंग टेक्नोलॉजी सॉल्यूशंस प्रोवाइडर जेनेसिस इंटरनेशनल के शेयरों में मंगलवार को सात फीसदी तक तेजी आई और यह 487 रुपये पर पहुंच गया। इस कंपनी को प्रॉडक्ट को अयोध्या सिटी में आधिकारिक मैप के लिए चुना गया है। कंपनी के न्यू इंडिया मैप प्लेटफॉर्म में 2डी नैविगेशन और 3डी डिजिटिल को इंटिग्रेट किया गया है। इससे यूजर्स को अयोध्या का शानदार नजारा दिखता है।

इंडियन होटल्स एक लार्जकैप कंपनी है जिसका मार्केट कैप 73,000 करोड़ रुपये है। देश में पर्यटन सेक्टर में तेजी से इसे फायदा मिलने की उम्मीद है। यह शेयर पिछले एक महीने में 23 परसेंट तेजी आई है। अयोध्या में कंपनी का होटल 2027 की शुरुआत तक बनने की उम्मीद है। कंपनी विवांता और जिंजर ब्रांड्स के तहत अयोध्या में दो ग्रीनफील्ड होटल बना रही है। अयोध्या में मंदिर और एयरपोर्ट बनने से डिमांड में तेजी आने की संभावना है।

रेलवे की ऑनलाइन बुकिंग कंपनी आईआरसीटीसी का शेयर भी इन दिनों फोकस में है। अगले कुछ महीनों में लाखों लोगों के अयोध्या जाने की उम्मीद है। इससे आईआरसीटीसी के शेयरों में पिछले एक महीने में 23 फीसदी से ज्यादा उछाल आई है। 

देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो ने अयोध्या से दिल्ली के बीच फ्लाइट शुरू कर दी है। साथ ही कंपनी ने अहमदाबाद और अयोध्या के बीच फ्लाइट शुरू की है जो हफ्ते में तीन दिन उड़ान भरेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *