स्टारबक्स हर तीसरे दिन खोलेगी नया स्टोर, 1000 तक होंगे कुल स्टोर 

मुंबई-टाटा ग्रुप की कंपनी टाटा स्टारबक्स (Tata Starbuck) साल 2028 तक भारत में अपने स्टोरों की संख्या 1,000 तक पहुंचाने का खाका खींचा है। मतलब कि कंपनी हर तीसरे दिन एक नए स्टोर की शुरुआत की जाएगी। इससे पहले कंपनी ने बीते नवंबर में लंबी अवधि की ट्रिपल शॉट रीइंवेन्शन स्ट्रैटेजी पेश की थी।  

इस स्ट्रेटेजी का पूरा ध्यान लोकल पार्टनर्स को रोज़गार के लिए तैयार करने, बेहतर अनुभव के साथ ग्राहकों को सेवाएं देने वाले नए स्टोर्स की शुरुआत करने की ओर है। साथ ही कंपनी दुनिया भर में स्टारबक्स के ग्राहकों के बीच भारतीय मूल की कॉफी को बढ़ावा देना चाहती है। 

टाटा स्टारबक्स की तरफ से यहां जारी किए गए एक बयान में यह जानकारी दी गई है। कंपनी ने कहा है कि साल 2028 तक अपने स्टोरों की संख्या 1,000 तक ले जाने का जो लक्ष्य तय किया है, उसे हासिल करने के लिए कंपनी अपने कर्मचारियों की संख्या को दोगुना करके 8,600 करेगी। 

हर तीसरे दिन एक स्टोर खोलने की योजना के तहत कंपनी की पहुंच छोटे शहरों तक भी होगी। इसके लिए भारत के टियर 2 और टियर 3 शहरों तक पहुंचने, ड्राइव-थ्रू, एयरपोर्ट और अपने 24 घंटों वाले स्टोर का विस्तार करना है, ताकि ग्राहकों को हर जगह सेवाएं दी जा सकें। इसी वजह से कंपनी आने वाले दिनों में भारत में अपनी उपस्थिति को दोगुना करने वाली है।

टाटा स्टारबक्स में स्टारबक्स कॉफी कंपनी और टाटा कंज़्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड के बीच 50:50 की साझेदारी है। भारत में इस ज्वाइंट वेंचर की शुरुआत साल 2012 में हुई थी। अभी तक टाटा स्टारबक्स का विस्तार 54 भारतीय शहरों में हो चुका है जहां उनके 390 से ज़्यादा स्टोर चल रहे हैं।  

इनमें मुंबई, नई दिल्ली, हैदराबाद, चेन्नई, बेंगलुरू, पुणे, कोलकाता, चंडीगढ़, अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा, वापी, लखनऊ, अमृतसर, कोच्चि, लुधियाना, भोपाल, इंदौर, कानपुर, जयपुर, सिलिगुड़ी, तिरूवनंतपुरम, नासिक, गुवाहाटी, भुवनेश्वर, गोवा, नागपुर, जालंधर, आनंद, पटियाला, रायपुर, कोल्हापुर, भटिंडा, देहरादून, उदयपुर, विजयवाड़ा, लोनावला, मैसूर, आगरा, औरंगाबाद, कालिकट, गाज़ियाबाद, फरीदाबाद, मेरठ, नागपुर और विशाखापत्तनम जैसे शहर शामिल हैं। 

स्टारबक्स स्टोर्स का संचालन ज्वाइंट वेंचर टाटा स्टारबक्स प्राइवेट लिमिटेड के माध्यम से किया जाता है। इसे स्टारबक्स कॉफी – अ टाटा अलायंस के तौर पर ब्रैंड किया जाता है। अभी इस कंपनी में करीब 4,300 पार्टनर्स (कर्मचारी) कार्यरत हैं जो बहुत ही गर्व के साथ हरे रंग का एप्रन पहनते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *