अदाणी समूह तमिलनाडु में करेगा 42,768 करोड़ रुपये का निवेश, यह है योजना 

मुंबई- अडाणी ग्रुप की तमिलनाडु में 42,768 करोड़ रुपए की निवेश की योजना की घोषणा के बाद इसके शेयरों में मिला-जुला रुख देखने को मिला। इसकी 10 कंपनियों के शेयरों में से 6 में बढ़त और 4 में गिरावट रही। 

अडाणी पोर्ट सबसे ज्यादा 2.75% चढ़ा। दिन के कारोबार में इसने 1229.90 का 52 वीक हाई बनाया। वहीं अडाणी एंटरप्राइजेज में 2% की तेजी रही। अडाणी विल्मर, अडाणी एनर्जी और एनडीटीवी में भी तेजी देखने को मिली। वहीं सबसे ज्यादा 2.24% की गिरावट ACC में रही। 

तमिलनाडु ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट 2024 में निवेश को लेकर मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग (MoUs) पर किए गए हस्ताक्षर के अनुसार ग्रुप की कंपनियों के बीच सबसे बड़ा निवेश अडाणी ग्रीन एनर्जी करेगी। अडाणी ग्रीन अगले 5-7 सालों में तीन पंप स्टोरेज प्रोजेक्ट्स में 24,500 करोड़ रुपए का निवेश करेगी।  

अडाणी कॉनेक्स अगले 7 साल में हाइपरस्केल डेटा सेंटर में 13,200 करोड़ रुपए का इन्वेस्टमेंट करेगी। अंबुजा सीमेंट तीन सीमेंट ग्राइंडिंग यूनिट्स में 3,500 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। अडाणी टोटल गैस अगले 8 सालों में राज्य में 1,568 करोड़ रुपए का इन्वेस्टमेंट करेगी। 

करण अडाणी ने तमिलनाडु को स्टेबिलिटी (स्थिरता), वेल एस्टेब्लिश्ड इंडस्ट्रियल इकोसिस्टम, एडवांस्ड इंफ्रास्ट्रक्चर, टोटल कनेक्टिविटी, सेफ और सिक्योर नेबरहुड का एक असाधारण उदाहरण बताया। उन्होंने कहा कि राज्य में डाइवर्स और हाइली-स्किल्ड वर्कफोर्स है, जिसमें देश में कहीं और की तुलना में ज्यादा महिलाएं हैं। 

अडाणी पोर्ट्स एंड SEZ वर्तमान में कट्टुपल्ली और एन्नोर पोर्ट्स को ऑपरेट करती है और अब तक तिरुवल्लूर जिले में 3,733 करोड़ रुपए का निवेश कर चुकी है। अडाणी ग्रीन एनर्जी PSP प्लांट्स और हाइड्रोइलेक्ट्रिक एनर्जी स्टोरेज सिस्टम्स में निवेश करके अपनी प्रेजेंस को डायवर्सिफाई करेगी, जो इलेक्ट्रिसिटी जनरेट करने के लिए ग्रेविटेशनल फोर्स का यूज करती है। 

कंपनी क्लियर एनर्जी प्रोजेक्ट के लिए 25,000 करोड़ रुपए का निवेश करेगी, जिससे 4,400 से ज्यादा रोजगार के अवसर पैदा होंगे। रिन्यूएबल एनर्जी से चलने वाला अडाणी-एजकॉन्क्स डेटा सेंटर एक नेटवर्क न्यूट्रल फैसिलिटी है। इसकी कैपेसिटी 33 मेगावाट है, जिसे अब 13,200 करोड़ रुपए के निवेश से 200 मेगावाट तक बढ़ाया जाएगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *