एमबीए चाय वाला के बाद ये हैं पीएचडी सब्जी वाला, सुनिए इनकी कहानी 

मुंबई- आपने प्रफुल्ल बिल्लोरे यानी एमबीए चाय वाला के बारे में तो खूब सुना होगा. आज हम आपको एमबीए चाय वाला की जगह पीएचडी सब्जी वाला की कहानी बता जा रहे हैं, जो इन दिनों सोशल मीडिया पर छाए हुए है। 

यह कहानी है पंजाब के अमृतसर के रहने वाले डॉ संदीप सिंह की, जो इन दिनों पीएचडी सब्जी वाला के नाम से फेमस हो रहे हैं. एक स्थानीय पत्रकार ने उनकी कहानी को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर शेयर किया है। उसमें बताया जा रहा है कि डॉ संदीप सिंह के पास पांच-पांच बड़ी डिग्रियां हैं। उन्होंने पीएचडी के अलावा चार-चार विषयों से मास्टर्स किया हुआ है, उसके बाद भी वह सब्जी बेचने पर मजबूर हैं। 

एक्स पर शेयर की कई कहानी में दावा किया जा रहा है कि सब्जी बेचने की शुरुआत करने से पहले डॉ संदीप सिंह पंजाब यूनिवर्सिटी में पढ़ा रहे थे। वह एलएलएम के कॉन्ट्रैक्चुअल प्रोफेसर थे और 10 सालों से पढ़ा रहे थे। हालांकि उसके बाद भी उन्हें परमानेंट जॉब नहीं मिल पाया. उनके पास पीएचडी के अलावा पंजाबी, पत्रकारिता, कानून और महिला अध्ययन में मास्टर्स की डिग्री है। 

जॉब परमानेंट नहीं होने से उन्हें इनकम की अस्थिरता का सामना करना पड़ रहा था। इस कारण मजबूर होकर उन्होंने अंतत: सब्जी बेचने की शुरुआत कर दी। चूंकि उन्होंने पीएचडी किया हुआ है, वह पीएचडी सब्जी वाला के नाम से फेमस हो गए। एक्स पर वायरल क्लिप में डॉ संदीप एक सब्जी के ठेले के साथ दिखाई दे रहे हैं। सब्जी के ठेले पर पीएचडी सब्जी वाला का बोर्ड दिख रहा है। डॉ संदीप अभी अपने शहर अमृतसर में सब्जी बेच रहे हैं। 

एक ओर कई यूजर्स का कहना है कि जब डॉ संदीप के पास इतनी डिग्रियां हैं और उन्होंने इतनी पढ़ाई की है तो उन्हें कोई अन्य काम जैसे ट्यूशन पढ़ाना या अखबारों में लिखना आदि पर ध्यान देना चाहिए। वहीं दूसरी ओर बहुत सारे लोग उनकी इस स्थिति के लिए बेरोजगारी को जिम्मेदार बता रहे हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *