बढ़ेगी भर्ती, इस साल कंपनियां करेंगी 8.3 फीसदी ज्यादा लोगों की नियुक्तियां

नई दिल्ली- इस साल नियुक्तियों में 8.3 फीसदी की वृद्धि होने की उम्मीद है। सबसे ज्यादा मांग विनिर्माण, बैंकिंग, वित्तीय, सेवाएं व बीमा (बीएफएसआई), ऑटोमोटिव, खुदरा और ट्रैवल एवं टूरिज्म में रहेगी। दिसंबर में करीब दो फीसदी के सुधार के बाद इस साल भर्ती में तेजी बने रहने की उम्मीद है। 

आंकड़ों के मुताबिक, सबसे ज्यादा बंगलूरू में 11 फीसदी की वृद्धि हो सकती है। रिपोर्ट में कहा गया है कि अर्थव्यवस्था ने 2023 के अंत में एक बदलाव का अनुभव किया। नौकरी बाजार में भी परिवर्तन हुआ, जहां नौकरी छोड़ने और भर्ती करने की दर दोनों स्थिर हो गईं। 

रिपोर्ट में कहा गया है, नौकरी के अवसरों की कम संख्या के बावजूद, नई नौकरियों और नियुक्तियों के बीच असंतुलन के कारण सही प्रतिभा खोजने में भी कंपनियों को मुश्किलों का सामना करना पड़ा। 2023 में कुछ क्षेत्रों ने उल्लेखनीय विकास दिखाया, जो चुनौतीपूर्ण माहौल के बीच भी अच्छा प्रदर्शन किए। 

समुद्री और शिपिंग उद्योग में नियुक्तियों में 28 फीसदी की वृद्धि रही। कंपनियों ने बढ़ते वैश्विक व्यापार का लाभ उठाया। आपूर्ति श्रृंखला व्यवधानों का अच्छे तरीके से प्रबंधन किया। खुदरा, यात्रा और पर्यटन क्षेत्रों में 25 फीसदी की वृद्धि देखी गई। विज्ञापन, बाजार रिसर्च व जनसंपर्क क्षेत्र में 18 फीसदी की वृद्धि रही। 

रिपोर्ट के अनुसार, आईटी भर्ती में देरी हो सकती है। लेकिन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, डेटा साइंस और साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों की मांग बढ़ने की उम्मीद है, क्योंकि ये कौशल सभी क्षेत्रों में डिजिटल परिवर्तन, नवाचार और सुरक्षा को सक्षम करने के लिए आवश्यक हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *