अंबानी की जियो व ब्लैकरॉक उतरेंगी म्यूचुअल फंड में, सेबी के पास आवेदन 

मुंबई- जियो फाइनेंशियल सर्विसेज और ब्लैकरॉक फाइनेंशियल मैनेजमेंट ने देश में म्यूचुअल फंड कारोबार को लॉन्च करने खातिर लाइसेंस हासिल करने के लिए शेयर बाजार के रेग्यूलेटर सिक्योरिटीज एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (Securities and Exchange Board of India) के पास आवेदन किया है। सेबी फिलहाल आवेदन पर गौर कर रही और ये उम्मीद की जा रही है कि जल्द सैद्धांतिक तौर पर मंजूरी दे सकती है। 

जियो फाइनेंशियल सर्विसेज और ब्लैकरॉक फाइनेंशियल मैनेजमेंट के ज्वाइंट वेंचर ने 19 अक्टूबर 2023 को सेबी के पास म्यूचुअल फंड बिजनेस के लाइसेंस के लिए आवेदन किया था। पिछले साल रिलायंस इंडस्ट्रीज से जियो फाइनेंशियल के डिमर्जर के बाद 26 जुलाई, 2023 को जियो फाइनेंशियल सर्विसेज ने देश के एसेट मैनेजमेंट इंडस्ट्री में उतरने के लिए दिग्गज इंटरनेशनल इंवेस्टमेंट फर्म ब्लैकरॉक के साथ करार किया था और जियो ब्लैकरॉक नाम से ज्वाइंट वेंचर बनाने का फैसला किया था। कंपनी में दोनों ही की 50-50 फीसदी हिस्सेदारी है। 

जियो और ब्लैकरॉक दोनों ही शुरुआती दौर में अपनी अपनी ओर से 150 मिलियन डॉलर इस ज्वाइंट वेंचर में निवेश करेंगे। इस साझेदारी के जरिए कंपनी देश के करोड़ों निवेशकों के लिए टेक इनेबल्ड, अफोर्डेबल इवेस्टमेंट सोल्यूशंस लेकर आएगी। जियो ब्लैकरॉक की ये साझेदारी में ब्लैकरॉक की गहरी विशेषज्ञता, इवेस्टमेंट मैनेजमेंट में टैलेंट, रिस्क मैनेजमेंट, टेक्नोलॉजी तक पहुंच, ऑपरेशन, स्केल, बाजारों में पूंजी के संचालन में बौद्धिकता का फायदा मिलेगा। जबकि जियो फाइनेंशियल सर्विसेज के पास स्थानीय बाजार की समझ डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर क्षमता है। 

जियो फाइनेंशियल की अगस्त 2023 में स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टिंग हुई थी। उसके बाद से ही स्टॉक सीमित दायरे में कारोबार कर रहा है। ये माना जा रहा है कि कंपनी को कई प्रकार के रेग्यूलेटरी अप्रूवल का इंतजार है उसके बाद कंपनी बड़े पैमाने पर अपने ऑपरेशंस को लॉन्च करेगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *