रिलायंस पावर और रिलायंस होम फाइनेंस के शेयरों में लगातार अपर सर्किट 

मुंबई- नए साल के पहले कारोबारी दिन यानी सोमवार को अनिल अंबानी (Anil Ambani) की कंपनी रिलायंस पावर (Reliance Power) और रिलायंस होम फाइनेंस के शेयरों में अच्छी तेजी देखी जा रही है। रिलायंस पावर के शेयर इंट्राडे ट्रेड में लगभग 4 प्रतिशत की बढ़त के साथ 24.25 रुपये प्रति शेयर के हाई लेवल पर पहुंच गए। जबकि रिलायंस होम फाइनेंस के शेयर लगातार 10 दिनों से अपर सर्किट में बंद हो रहे हैं।  

अपने हाई लेवल से लगभग 99 फीसदी तक लुढ़कने के बाद रिलायंस पावर के शेयर रॉकेट बन गए है। कंपनी के शेयर 1.13 रुपये से बढ़कर 24 रुपये पर पहुंच गए है। चालू वित्त वर्ष 2023-24 की शुरुआत से ही रिलायंस पावर के शेयरों में तेजी का रुख बना हुआ है।  

हाल के महीनों में टाटा, अदाणी जैसे दिग्गजों द्वारा समर्थित अधिकांश बिजली शेयरों में तेजी देखी जा रही है। इन शेयरों में तेजी का एक बड़ा कारण पावर सेक्टर के लिए टैरिफ वृद्धि है। टैरिफ में वृद्धि से बिजली कंपनियों के मार्जिन में सुधार होने की उम्मीद है। इस कारण दलाल स्ट्रीट पर निवेशक इन दिनों पावर शेयरों पर बुलिश है। इस पॉजिटिव सेंटीमेंट का फायदा रिलायंस पावर के शेयरों को भी मिल रहा है। 

अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस पावर लगभग कंगाल हो गई थी। मुश्किल दौर से गुजरने के बाद कंपनी एक बार फिर से पटरी पर वापस लौटती हुई दिखाई दे रही है। बता दें कि कंपनी के शेयर 23 मई 2008 को 274.84 रुपये पर थे, जो कि 27 मार्च 2023 को 1.13 रुपये प्रति शेयर के दाम पर पहुंच गए थे। हालांकि इसके बाद से ही रिलायंस पावर के शेयरों में तेजी देखी जा रही है। पिछले 4 वर्षों में रिलायंस पावर के शेयरों में लगभग 2000 फीसदी की तेजी आई है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *