आकाश अंबानी बोले- मुंबई आईआईटी के साथ जियो लाएगी भारत-जीपीटी 

मुंबई। जियो इन्फोकॉम मुंबई भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) के साथ मिलकर भारत-जीपीटी कार्यक्रम लाने पर काम कर रही है। हालांकि, अभी जेनरेटिव एआई एवं विशाल भाषाई मॉडलों के साथ शुरुआती काम ही हुआ है। रिलायंस जियो इन्फोकॉम के चेयरमैन आकाश अंबानी ने कहा, इसके अलावा रिलायंस जियो टेलीविजन के लिए एक ऑपरेटिंग सिस्टम भी लाने की भी योजना बना रही है। 

आईआईटी के सालाना कार्यक्रम टेकफेस्ट में बुधवार को अंबानी ने कहा, कंपनी के लिए विकास का इकोसिस्टम तैयार करना बहुत महत्वपूर्ण है। जियो 2.0 की संकल्पना पर पहले से काम चल रहा है। अगला दशक इन एप्लिकेशन से ही परिभाषित होगा। कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) उत्पादों एवं सेवाओं के हर एक क्षेत्र में बदलाव लेकर आएगी। एआई को सभी क्षेत्रों में लागू करने की दिशा में प्रयास किए जा रहे हैं। अंबानी ने उद्यमियों से सामाजिक भलाई के लिए काम करने के लिए भी कहा। खासकर यदि कोई उपभोक्ता क्षेत्र में काम कर रहा है तो उसे अपने काम के प्रति गहरी लगन रखने की जरूरत है। 

अंबानी ने कहा, जियो मीडिया क्षेत्र, वाणिज्य, संचार के अलावा उपकरणों के क्षेत्र में भी नए उत्पाद एवं सेवाएं लेकर आएगी। कंपनी 5जी निजी नेटवर्क की पेशकश को लेकर खासी उत्साहित है, जिसमें किसी भी कंपनी को 5जी संसाधन मुहैया कराए जाएंगे। अंबानी ने भारत को अगले दशक के लिए सबसे बड़ा इनोवेशन केंद्र बताया और विश्वास जताया कि दशक के अंत तक देश 6 लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *