शादी के लिए नहीं है पैसा तो बैंकों से ले सकते हैं मैरिड लोन, ये है योजना 

मुंबई- इस बार के वेडिंग सीजन में देशभर में लगभग 38 लाख शादियां होने की उम्मीद है। अगर आप भी इस बार शादी का प्लान कर रहे हैं, लेकिन बजट कम है तो इसके लिए वेडिंग लोन या ‘मैरी नाउ, पे लेटर’ (MNPL) जैसी सुविधा का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन इन सुविधाओं के इस्तेमाल से पहले इंटरेस्ट रेट, लोन अमाउंट और री-पेमेंट शेड्यूल जैसी चीजों का ध्यान रखना चाहिए। नहीं तो ये सुविधा जंजाल बन सकती है। 

वेडिंग लोन एक तरह का पर्सनल लोन है जिसका इस्तेमाल शादी से जुड़े खर्चों जैसे कि वेन्यू का किराया,खानपान, सजावट और फोटोग्राफी आदि को कवर करने के लिए किया जाता है। इन लोन्स के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि इस लोन को लेने के लिए किसी चीज को गिरवी रखने की जरूरत नहीं है।

वहीं जिस तरह बाय नाऊ पे लेटर की सुविधा होती है MNPL भी वैसा ही है। अभी शादी करें और बाद में चुकाए। बजाज और संकश जैसे कई प्लेटफॉर्म ये सर्विस देते हैं। कुछ प्लेटफॉर्म ग्राहक को अट्रैक्ट करने के लिए तीन से छह महीने का इंटरेस्ट-फ्री पीरियड ऑफर करते हैं। MNPL ऑफर करने वाले फिनटेक प्लेटफॉर्म्स न कई होटल चेन्स से पार्टनरशिप भी की है।

लगभग सभी प्लेटफॉर्म डिजिटल तरीके से इसे एप्लाई करने की सुविधा देते हैं। बैंक में जाकर भी आप इसके लिए एप्लाई कर सकते हैं। वेडिंग लोन के लिए वोटर आईडी, आधार, ड्राइविंग लाइसेंस जैसे डाक्यूमेंट को आइडेंटिटी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ के तौर पर देना होगा। इसके अलावा बैंक स्टेटमेंट और सैलरी स्लिप की जरूरत पड़ेगी। अगर आप बिजनेसमैन है तो इनकम टैक्स रिटर्न की स्लिप दे सकते हैं। अभी इसका ब्याज 10.00 % से 25.00% है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *