जनवरी में 16 दिन बैंक बंद रहेंगे, जानिए कब-कब किस राज्य में होगी छुट्‌टी 

मुंबई- साल खत्म होने में अब एक हफ्ते से भी कम समय रह गया है। नए साल के पहले महीने यानी जनवरी में देश के विभिन्न हिस्सों में 16 दिन बैंक बंद रहेंगे। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने नए साल के लिए बैंक हॉलीडे की लिस्ट जारी कर दी है। बैंकिंग से जुड़े कई काम अब आप घर बैठे-बैठे कर सकते हैं लेकिन फिर भी कई कामों के लिए बैंक जाना पड़ता है। नए साल के पहले महीने यानी जनवरी में आपकी भी बैंक जाने की योजना है तो एक बार छुट्टियों की लिस्ट देख लें।

नए साल के पहले महीने यानी जनवरी में बैंक में आधे से ज्यादा दिन बैंक बंद रहेंगे। जनवरी में त्योहार, जयंती और शनिवार-रविवार मिलाकर कुल 16 दिन बैंक बंद रहेंगे। इसमें कुछ छुट्टियां केवल कुछ राज्यों के लिए ही मान्य होंगी। यानी देश के कुछ राज्यों में बैंक बंद रहेंगे जबकि दूसरे राज्यों में बैंकों में सामान्य ढंग से कामकाज होता रहेगा। कुल मिलाकर जनवरी में आठ दिन ऐसे रहेंगे जब पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे। इनमें दूसरा और चौथा शनिवार भी शामिल है।

1 जनवरी, 2024- को पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे। 7 जनवरी, को रविवार को पूरे देश में और 11 जनवरी को मिशनरी दिवस के कारण मिजोरम में बैंक बंद रहेंगे। 12 जनवरी को स्वामी विवेकानंद जयंती के कारण पश्चिम बंगाल में 13 जनवरी को महीने का दूसरा शनिवार और लोहड़ी के कारण बैंक बंद रहेंगे। 14 जनवरी को मकर संक्रांति और रविवार के कारण देशभर में बैंक बंद रहेंगे। 15 जनवरी को पोंगल के कारण तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में बैंकों की छुट्टी रहेगी। 16 जनवरी को टुसू पूजा के कारण पश्चिम बंगाल और असम में बैंक बंद रहेंगे। 

17 जनवरी को गुरु गोविंद सिंह जयंती के कारण कई राज्यों में बैंकों में अवकाश रहेगा। 20 जनवरी को रविवार के कारण देशभर में बैंक बंद रहेंगे। 23 जनवरी को नेताजी सुभाष चंद्र बोस जयंती के कारण कई राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। 25 जनवरी को हिमाचल प्रदेश राज्य दिवस के कारण प्रदेश में छुट्टी रहेगी। 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के कारण देशभर में बैंक बंद रहेंगे। 27 जनवरी को चौथा शनिवार के कारण देशभर में बैंक बंद रहेंगे। 28 जनवरी को रविवार के कारण देशभर में बैंक बंद रहेंगे। 31 जनवरी को मी-डैम-मी-फी के कारण असम में छुट्टी रहेगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *