लहसुन की कीमतों में भारी तेजी, 400 रुपये किलो तक पहुंच गया है भाव 

मुंबई- सर्दियों के मौसम में प्याज के बाद अब लहसुन की कीमतों में आग लग गई है. पिछले कुछ हफ्तों में देश में खुदरा बाजार में लहसुन के दाम (Garlic Prices) 300 से 400 रुपये किलो तक पहुंच गए हैं। इससे लोगों के घर का बजट बिगड़ गया है। वहीं, थोक बाजार में इसकी कीमत 150 से 250 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई है। 

दाल, चावल और प्याज की बढ़ती कीमतों ने पहले ही लोगों के घर के बजट को बिगाड़ रखा है। पिछले कुछ वक्त में प्याज की कीमत में कमी देखी जा रही है लेकिन, अब लहसुन के दाम में आई तेजी से आम लोगों के घर का बजट बिगड़ रहा है। लहसुन की कीमतों में बढ़ोतरी के पीछे दो कारण हैं। पहला कि इस बार खराब मौसम के कारण लहसुन की फसल को बहुत नुकसान हुआ है। इसकी पैदावार पर बुरा असर पड़ा है

महाराष्ट्र, गुजरात और मध्य प्रदेश मुख्य लहसुन उत्पादक राज्यों में से एक हैं। यहां बेमौसम बारिश ने लहसुन की फसल पर बुरा असर डाला है। इसके साथ ही खरीफ की फसल की कटाई में देरी के कारण भी सप्लाई चेन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा है. इसका असर लहसुन के दाम पर दिख रहा है।

व्यापारियों का मानना है कि जनवरी के अंत तक खुदरा बाजार में लहसुन की कीमत 250 से 350 रुपये किलो के बीच बनी रह सकती है। ऐसे में आम लोगों को फिलहाल लहसुन की बढ़ी कीमतों से राहत नहीं मिलने वाली है। इसके साथ ही एक्सपर्ट्स का यह मानना है कि जनवरी के बाद कीमतों में कुछ कमी जरूर देखी जा सकती है। मगर, लहसुन के दाम सामान्य स्तर तक आने में मार्च तक का वक्त लग सकता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *