सेंसेक्स का 15 प्रतिशत रिटर्न, पाक, ब्राजील व ताइवान ने दिया 58 प्रतिशत फायदा 

मुंबई- इस साल भारतीय शेयर बाजार की तेजी भले ही चौंकाने वाली रही हो और निवेशकों ने जमकर मुनाफा कमाया हो, लेकिन उभरते और विकसित बाजारों की तुलना में रिटर्न देने में सेंसेक्स पांचवें स्थान पर रहा है। यहां तक कि पाकिस्तान, ब्राजील और ताइवान जैसे शेयर बाजार भी हमसे ज्यादा मुनाफा दिए हैं।  

बैंक ऑफ बड़ौदा की रिपोर्ट के अनुसार, उभरते बाजारों में पाक के शेयर बाजार ने 18 दिसंबर तक एक साल की अवधि में 58.8 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। ब्राजील के बाजार ने 25.2 प्रतिशत, ताइवान ने 21.2 प्रतिशत, मैक्सिको ने 15.6 प्रतिशत और भारतीय बाजार ने 15.1 प्रतिशत का रिटर्न दिया है।  

विकसित बाजारों की बात करें तो अमेरिकी नैस्डैक ने 48.8 प्रतिशत, इटली ने 27.7 प्रतिशत, जापान ने 21.6 प्रतिशत, जर्मनी ने 19.4 प्रतिशत और फ्रांस के बाजार ने 16.9 प्रतिशत का मुनाफा दिया है। कनाडा ने 7.4 और यूके ने 3.4 प्रतिशत का रिटर्न दिया है।  

उभरते बाजारों में भारत से कम रिटर्न देने में सऊदी अरब के बाजार ने 14.6 प्रतिशत, दक्षिण कोरिया ने 9.1 प्रतिशत, ऑस्ट्रेलिया ने 5.4 प्रतिशत, इंडोनेशिया ने 5.3 प्रतिशत और दक्षिण अफ्रीका के बाजार ने 1.8 प्रतिशत का फायदा दिया है। चीन के बाजार 5.7 प्रतिशत और थाईलैंड के बाजार नमे 14 प्रतिशत का इसी दौरान घाटा दिया है।  

रिपोर्ट के अनुसार, सेंसेक्स के 71,000 के पार जाने में भविष्य की सकारात्मक उम्मीदें दिख रही हैं। कॉरपोरेट के प्रदर्शन लगातार दूसरी तिमाही में भी बेहतर रहे हैं। साथ ही जीएसटी, पीएमआई और आईआईपी के साथ अग्रिम कर संग्रह में तेज बढ़ोतरी भी बाजार की तेजी के संकेत देते हैं। 

हालांकि कुछ देशों में स्थितियां इसके उलट हैं। उदाहरण के तौर पर जर्मनी की जीडीपी नकारात्मक है, फिर भी बाजार ने अच्छा प्रदर्शन किया है। हांगकांग, थाईलैंड और चीन अन्य विकसित देशों की तुलना में तेजी से विकास कर रहे हैं, पर उनके बाजारों का प्रदर्शन काफी धीमा है ऐसे में कई देशों के बाजार बस तेजी के सेंटीमेंट के कारण उड़ान भर रहे हैं।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *