एसबीआई शेयर ने एक महीने में दिया 17 प्रतिशत का फायदा, 659 रुपये भाव

मुंबई- स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के शेयर मंगलवार को इंट्रा डे ट्रेड में BSE पर लगभग 2 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 659.50 रुपये की नई ऊंचाई पर पहुंच गए। मीडियम टर्म में बेहतर लाभ मिलने की उम्मीदों के बीच शेयर तेजी में रहा। 

पिछले एक महीने में देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक (PSB) के शेयर ने 17 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ बाजार से बेहतर प्रदर्शन किया है। इसकी तुलना में, S&P BSE सेंसेक्स और निफ्टी50 लगभग 9 फीसदी ऊपर हैं, जबकि निफ्टी पीएसयू बैंक इंडेक्स (Nifty PSU Bank index) इस अवधि के दौरान 14 फीसदी बढ़ा है। 

शेयरों की कीमतों में तेज उछाल ने SBI के बाजार पूंजीकरण (MCap) को 6 लाख करोड़ रुपये के करीब तक पहुंचा दिया है। SBI प्रबंधन को उम्मीद है कि पूरे साल क्रेडिट ग्रोथ 14-15 फीसदी के आसपास रहेगी। जबकि रिटेल पिछले कुछ वर्षों में ओवरऑल क्रेडिट ग्रोथ का प्रमुख चालक रहा है, हाल की तिमाहियों में कॉर्पोरेट ऋण भी अच्छी गति से बढ़ रहे हैं।  

SBI के चेयरमैन दिनेश खारा ने कहा है कि बैंक ने असुरक्षित खुदरा ऋण पर अपनी रफ्तार धीमी कर ली है क्योंकि बैंक स्वस्थ विकास पर ध्यान केंद्रित करेगा। उन्होंने कहा, ‘कंपनियों की तरफ से स्थिर मांग के बीच हालांकि ऋण की कुल वृद्धि दर 15 प्रतिशत पर टिके रहने की संभावना है।’ सरकारी बैंक SBI 55 लाख करोड़ रुपये से अधिक की बैलेंस शीट के साथ भारत का सबसे बड़ा बैंक है।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *