इस हफ्ते तीन आईपीओ की लिस्टिंग, मिल सकता है 83 फीसदी तक फायदा 

मुंबई- नवंबर के अंत में लिस्ट हुए तीन आईपीओ में जोरदार मुनाफे के बाद एक बार फिर निवेशकों को शानदार रिटर्न मिलने की उम्मीद है। इस हफ्ते मुख्य प्लेटफॉर्म पर तीन आईपीओ के शेयरों की लिस्टिंग होनी है। ग्रे मार्केट में इनके शेयर 83 फीसदी ऊपर कारोबार कर रहे हैं। ऐसे में जिन निवेशकों ने पैसे लगाए हैं, उनको अच्छा रिटर्न मिल सकता है।  

जिन तीन आईपीओ के शेयरों की लिस्टिंग होनी है, उनमें डोम्स, इंडिया शेल्टर और आइनॉक्स हैं। डोम्स और इंडिया शेल्टर के शेयर बुधवार को लिस्ट होंगे जबकि आइनॉक्स के शेयर शुक्रवार को लिस्ट होंगे।  

ग्रे मार्केट में डोम्स का शेयर आईपीओ के भाव 790 रुपये से 505 रुपये ऊपर है। यानी इसके शेयर 1,295 रुपये पर लिस्ट हो सकते हैं। इस आधार पर 64 प्रतिशत का मुनाफा मिल सकता है। इंडिया शेल्टर के शेयर का प्रीमियम 160 रुपये है और इसका आईपीओ में भाव 493 रुपये था। यानी 33 प्रतिशत का फायदा मिलने की उम्मीद है। आइनॉक्स का शेयर 540 रुपये पर कारोबार कर रहा है। इसका आईपीओ में भाव 660 था यानी 1,205 रुपये पर लिस्ट होने की उम्मीद है। इसमें 83 प्रतिशत का लाभ मिल सकता है।  

डोम्स के आईपीओ में कुल 46.46 लाख आवेदन आए थे। इसका आईपीओ 93 गुना भरा था और खुदरा निवेशकों का हिस्सा 73 गुना भरा था। आइनॉक्स का इश्यू 8.25 गुना भरा था। इसमें खुदरा का हिस्सा 8 गुना था। कुल 21.53 लाख आवेदन मिले थे। इंडिया शेल्टर में कुल 25.73 लाख आवेदन आए थे। इसका आईपीओ 35 गुना भरा था जिसमें खुदरा का हिस्सा 9 गुना से ज्यादा था।  

वैसे इस हफ्ते अभी भी आठ आईपीओ खुले हैँ और निवेशकों के लिए निवेश का भरपूर अवसर है। इस कैलेंडर साल में कुल 160 से ज्यादा आईपीओ आए हैं। इनमें से ज्यादातर ने निवेशकों को अच्छा रिटर्न दिया है। दिसंबर महीना आईपीओ के लिहाज से बेहतर साबित होने वाला है, क्योंकि इस कैलेंडर साल में सबसे ज्यादा आईपीओ इसी महीने में आने वाले हैं। इस हफ्ते में बंद होने वाले इश्यू सहित कुल 11 आईपीओ दिसंबर में हो जाएंगे।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *