लोगों से धोखाधड़ी कर रहे 2,500 अवैध कर्ज ऐप गूगल प्ले स्टोर से हटे 

मुंबईृ- सरकार ने सोमवार को लोकसभा को सूचित किया कि गूगल (Google) ने अप्रैल 2021 से जुलाई 2022 के बीच अपने प्ले स्टोर (Play Store) से 2,500 से अधिक धोखाधड़ी वाले ऋण ऐप को निलंबित किया है या हटा दिया है। 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि सरकार धोखाधड़ी वाले ऋण ऐप को नियंत्रित करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) और अन्य नियामकों तथा संबंधित हितधारकों के साथ लगातार काम कर रही है। 

उन्होंने कहा कि उनकी अध्यक्षता में एक अंतर-नियामक मंच, वित्तीय स्थिरता और विकास परिषद (एफएसडीसी) की बैठकों में भी इस मामले पर नियमित रूप से चर्चा और निगरानी की जाती है। गूगल ने प्ले स्टोर पर कर्ज देने वाले ऐप को शामिल करने के संबंध में अपनी नीति को अपडेट किया है। 

संशोधित नीति के अनुसार, प्ले स्टोर पर केवल उन्हीं ऐप को जारी करने की अनुमति दी गई है जो या तो विनियमित संस्थाओं (आरई) द्वारा जारी किए गए हैं या आरई के साथ साझेदारी में काम कर रहे हैं। अप्रैल 2021 और जुलाई 2022 के बीच, गूगल ने लगभग 3,500 से 4,000 ऋण देने वाले ऐप की भी समीक्षा की और 2,500 से अधिक धोखाधड़ी वाले ऋण ऐप को अपने प्ले स्टोर से निलंबित कर दिया या हटा दिया। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *