सरकार ने सोशल मीडिया से संबंधित 36 हजार लिंक्स को किया ब्लॉक 

मुंबई-सोशल मीडिया और वेब को लेकर सरकार लगातार कड़े कदम उठाती रहती है। खासकर ऐसे समय में जब साइबर क्राइम एक बड़ा मुद्दा बन गया है। हाल ही में भारत सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए 36 हजार से ज्यादा लिंक्स को एक झटके में ब्लॉक कर दिया है। दरअसल ये कार्रवाई सोशल मीडिया पोस्ट को देखते हुए की गई है। ऐसी पोस्ट की पहले पहचान की गई और इसके बाद इस पर कठोर कार्रवाई करते हुए ये कदम उठाया गया है। 

मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रोनिक्स एंड इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजी की तरफ सोशल मीडिया कंपनी के 36,838 URL को हटाने का आदेश दिया गया है। ये पोस्ट 2018 से लेकर अक्टूबर 2023 के दौरान किए गए थे। अब इस पर कार्रवाई करते हुए ये फैसला लिया गया है। आईटी मिनिस्टर राजीव चंद्रशेखर ने संसद में इस मामले पर जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि सबसे ज्यादा लिक्स ‘X’ से संबंधित हैं।| 

ये कोई पहली बार नहीं है जब इस प्रकार की कोई कार्रवाई की गई है। इससे पहले यूट्यूब पर ऐसी ही कार्रवाई की गई थी। इसी साल सरकार ने बताया था कि अब तक 4,999 यूट्यूब लिंक्स रिमूव किए गए हैं। सरकार की इस कार्रवाई के बाद खबरों का सिलसिला शुरू हो गया था। इस कार्रवाई में वीडियो और यहां तक कि चैनल तक भी हटा दिए गए थे। ऐसे में अब सोशल मीडिया पोस्ट पर कार्रवाई की गई है। 

गूगल ने एक सुनवाई के दौरान दिल्ली हाईकोर्ट को बताया था कि उन्होंने केंद्रीय मंत्री के खिलाफ आपत्तिजनक कंटेंट पोस्ट करने वाली वेबसाइट्स पर कार्रवाई की थी। गूगल ने ऐसी साइट्स को ब्लॉक कर दिया था। आगे जानकारी देते हुए टेक जायंट ने बताया था कि उन्होंने ईरानी से ऐसी वेबसाइट्स के लिंक्स भी मांगे थे। अगर वह ऐसे लिंक्स देती हैं तो वह ऐसे कंटेंट को तुरंत बंद कर देंगे। यानी सरकार के पास पूरा अधिकार है कि वह आपत्तिजनक कंटेंट पोस्ट करने वाली वेबसाइट्स को खिलाफ कार्रवाई कर सकती है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *