लहसून 300 रुपये और अदरक की कीमत 200 रुपये प्रति किलोग्राम के ऊपर 

मुंबई- देश के रिटेल बाजार में सब्जियों की बढ़ती कीमतें आम आदमी की जेब पर बड़ा निगेटिव असर डाल रही हैं. कोलकाता का उदारहण लें तो रिटेल बाजार में टमाटर 60 रुपये प्रति किलोग्राम के रेट पर बिक रहा है। सर्दियों की पसंदीदा सब्जी मटर की कीमत 100 रुपये प्रति किलोग्राम के आसपास है. रिटेल बाजारों में प्याज का ऐवरेज रेट 60 रुपये प्रति किलोग्राम पर है। 

पश्चिम बंगाल सरकार की टास्क फोर्स के सदस्यों के अनुमान के मुताबिक लगभग सभी सब्जियों की औसत कीमतें 15 से 20 रुपये प्रति किलोग्राम तक ज्यादा बनी हुई हैं। इसके मेंबर्स का अनुमान है कि टमाटर, मटर और प्याज की कीमतें दुर्गा पूजा और काली पूजा के त्योहारी सीजन की तुलना में थोड़ी कम हुई हैं, लेकिन मौजूदा दाम अभी भी सामान्य दरों से ज्यादा हैं। यही बात लहसुन और अदरक के मामले में भी हैं. रिटेल बाजार में जरूरी खाद्य वस्तुओं के दाम को काबू में रखने वाली संस्था टास्क फोर्स ने ये जानकारी दी है।

कोलकाता में लहसुन का भाव 300 रुपये प्रति किलोग्राम है जबकि अदरक की कीमत 200 रुपये प्रति किलोग्राम से ज्यादा है। आम जनता और सरकार दोनों के लिए अदरक और लहसुन की आसमान छूती कीमतें वाकई चिंता की बात हो चुकी है क्योंकि ये बंगाली खाने की डिश के लिए जरूरी चीजों में से हैं। 

टास्क फोर्स के सदस्यों का मानना है कि आम तौर पर कोलकाता के रिटेल बाजारों में खाने-पीने की जरूरी चीजों की कीमतें अभी भी ऊंची चल रही हैं। वजह ये है कि इनका राज्य में पर्याप्त मात्रा में उत्पादन नहीं होता है। टास्क फोर्स के एक सदस्य ने कहा, “चूंकि इन उत्पादों के लिए दूसरे राज्यों से आपूर्ति पर निर्भर रहना पड़ता है, इसलिए जब भी आपूर्ति में कोई कमी होती है, इनकी कीमतें बढ़ जाती हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *